दिल्ली

delhi

मिलिए उन रिटायर्ड शिक्षक से जिन्होंने नक्सलियों के गढ़ में जाकर जवान को छुड़ाने में की मदद

By

Published : Apr 9, 2021, 4:15 PM IST

छत्तीसगढ़ में गोंडवाना समाज के बीजापुर जिलाध्यक्ष और सेवानिवृत्त शिक्षक तेलम बोरैया ने ETV भारत से खास बात की. उन्होंने बताया कि किस तरह वे नक्सलियों से मिले और उनसे बात करके कोबरा जवान राकेश्वर सिंह को छुड़वाया.

Bijapur
Bijapur

बीजापुर :बीजापुर मुठभेड़ के बाद लापता जवान राकेश्वर सिंह मनहास को गुरुवार शाम को नक्सलियों ने रिहा कर दिया. सरकार की ओर से गठित 2 सदस्यीय मध्यस्थता टीम के सदस्य पद्मश्री धर्मपाल सैनी और गोंडवाना समाज के जिला अध्यक्ष तेलम बोरैया की मौजूदगी में नक्सलियों ने गुरुवार शाम को जवान को रिहा किया था. ETV भारत ने तेलम बोरैया से बात की.

उन्होंने बताया कि जब-जब समाज में इस तरह की समस्या आती है तो वे वहां पहुंचते हैं और हरसंभव मदद की कोशिश करते हैं. बीजापुर से गोंडवाना समाज के जिला अध्यक्ष और सेवानिवृत शिक्षक तेलम बोरैया जवान राकेश्वर सिंह मनहास को छुड़ाने टीम के साथ गए थे. इनका कहना है कि वे समाज और जरूरतमंदों के लिए हमेशा काम करते हैं.

सेवानिवृत्त शिक्षक तेलम बोरैया ने ETV भारत से खास बात

उन्होंने बताया कि पुलिस के एक अधिकारी ने उन्हें सरकार की तरफ से नक्सलियों से बात करने के लिए चुना. जिसके बाद वे नक्सलियों से मिलने पहुंचे और उनसे बात करके कश्मीर के रहने वाले जवान राकेश्वर सिंह मनहास को रिहा करवाया. तेलम बोरैया ने बताया कि राकेश्वर सिंह की पत्नी व बेटी की अपील व उनके आंसू को देखकर हमने नक्सलियों के पास जाकर अपील की. जिसके बाद नक्सलियों ने जवान को रिहा किया.

पकड़े गए आदिवासी को साथ लेकर गए

तेलम बोरैया ने बताया कि 3 अप्रैल को मुठभेड़ के बाद जवान बेहोशी की हालत में था. इसी दौरान नक्सलियों ने जवान को अपने कब्जे में ले लिया. दो दिनों बाद जवान को होश आया. उन्होंने बताया कि नक्सलियों ने जवान को एक झोपड़ी में बैठाकर रखा था. टीम जब नक्सलियों से मिलने पहुंची तो पहले उन्हें एक जगह बैठाकर रखा. इसी दौरान एक महिला लीडर उनके पास आई और उनसे पूछताछ करने लगी. महिला नक्सली ने पूछा कि पुलिस ने टेक्नोडम के पास एक ग्रामीण को पकड़ा था. क्या उन्हें छोड़ा गया. जिस पर उन्होंने कहा कि वे उसे अपने साथ लाए हैं. उन्हें छोड़ दिया गया है.

यह भी पढ़ें-शोपियां, त्राल एनकाउंटर में सात आतंकी ढेर, हथियार गोला, बारूद बरामद

मूलरुप से आवापल्ली ब्लॉक के मुरदोंदा कमरगुड़ा के रहने वाले तेलम बोरैया सेवा निवृत्त शिक्षक हैं. उनकी उम्र 70 साल है. लेकिन वे समाज व गरीबों की सेवा में ही लगे रहते हैं. वर्तमान में गोंडवाना समाज समन्वय समिति बीजापुर के जिलाध्यक्ष और सर्व आदिवासी समाज के वरिष्ठ के रूप में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details