दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

यूनेस्को विश्व धरोहर : धोलावीरा के सूची में शामिल होने की खुशी, संसद ने दी बधाई

UNESCO ने अपनी वैश्विक विरासत सूची में गुजरात के धोलावीरा (Dholavira) को शामिल किया है. इसको लेकर सभापति एम वेंकैया नायडू ने राज्यसभा में देशवासियों को बधाई दी.

By

Published : Jul 28, 2021, 5:47 PM IST

Updated : Jul 28, 2021, 5:56 PM IST

dholavira
dholavira

नई दिल्ली : गुजरात में हड़प्पा काल के शहर धोलावीरा को संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) की विश्व धरोहर सूची में शामिल किये जाने पर राज्यसभा में बुधवार को देशवासियों को बधाई देते हुए सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का सिर ऊंचा हुआ है.

धोलावीरा यूनेस्को विश्व धरोहर में शामिल, संसद ने दी बधाई

तेलंगाना के वारंगल में पालमपेट स्थित रामप्पा मंदिर के बाद इस महीने विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया धोलावीरा भारत का दूसरा स्थल है.

उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति ने कहा 'हड़प्पा सभ्यता के प्रमुख स्थलों में शामिल धोलावीरा को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया है. देश के लिए यह गर्व की बात है कि अब इस सूची में हमारे 40 स्थल हैं. इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का सिर ऊंचा हुआ है.'

पढ़ें :-Dholavira UNESCO की वैश्विक विरासत सूची में शामिल, पीएम मोदी ने जताई खुशी

उन्होंने कहा कि धोलावीरा, हड़प्पा सभ्यता से संबंधित एक ऐतिहासिक शहरी बस्‍ती का उत्‍कृष्‍ट उदाहरण है जो उस काल की वास्तुकला, जल प्रबंधन प्रणाली तथा तत्कालीन सांस्कृतिक - सामाजिक व्यवस्था की झलक बताता है. उन्होंने कहा कि वहां ईसा पूर्व तीसरी और दूसरी सहस्राब्दि के जन-जीवन के साक्ष्य मिले हैं.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Jul 28, 2021, 5:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details