दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

माघ पूर्णिमाः प्रयागराज माघ मेला के संगम में पुण्य की डुबकी

माघ पूर्णिमा के पवित्र स्नान पर्व पर संगम पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है. भोर से ही स्नानार्थी पुण्य की डुबकी लगा रहे हैं. प्रशासन की तरफ से सभी स्नान घाटों पर पुख्ता व्यवस्था की गई है.

By

Published : Feb 27, 2021, 10:10 AM IST

माघ पूर्णिमा
माघ पूर्णिमा

प्रयागराज : आज माघी पूर्णिमा का पावन पर्व है. आस्था के इस पावन पर्व पर संगम में भोर से ही श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. महत्वपूर्ण स्नान पर्व के मद्देनजर संगम सहित विभिन्न स्नान घाटों पर विशेष इंतजाम किए गए हैं, जिससे श्रद्धालुओं और स्नानार्थियों को स्नान करके उन्हें अपने गंतव्य तक जाने में असुविधा न हो.

घाटों पर दिखा जन सैलाब
त्रिवेणी संगम पर माघ मास के दौरान होने वाले कल्पवास माघी पूर्णिमा पर पूर्ण होता है. इसके अलावा त्रिवेणी संगम पर होने वाले स्नान का आज पांचवा महत्वपूर्ण स्नान पर्व है. आज के दिन कल्पवास करने वाले और वर्ष भर पूर्णिमा का व्रत रखने वाले पुण्य तथा मोक्ष की कामना से पवित्र नदियों में आस्था की डुबकी लगाते हैं. पवित्र स्नान के दिन संगम पर सुबह से ही आस्था का सैलाब दिखने लगा. सभी प्रमुख मार्गों पर संगम आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ देर रात से ही दिखने लगी.

माघ पूर्णिमा के दिन संगम पर उमड़ा आस्था का मेला.

सुरक्षा के कड़े इंतजाम
दूरदराज से आने वाले स्नानार्थियों ने भोर चार बजे से ही संगम में डुबकी लगानी शुरू कर दी थी. घाट पर स्नान के दौरान कोई दुर्घटना न हो, इसके लिए डीप वॉटर बैरिकेडिंग की गई है. पानी में बनी ड्रम लाइन और नावों पर जल पुलिस, पीएसी और फ्लड कंपनी के अलावा गोताखोरो को भी तैनात किया गया है. स्नान के दौरान श्रद्धालुओं के सुविधा के लिए साइनेज लगाए गए थे, जिससे वह अपने स्थान पर आसानी से पहुंच सकें. त्रिवेणी के सभी प्रमुख घाट संगम, रामघाट, वीआईपी घाट, अरैल, दशासुमेर घाट पर भारी संख्या में स्नानार्थी दिखे.

प्रयागराज माघ मेला के संगम में पुण्य की डुबकी

पढ़ें-माघ पूर्णिमा के दिन नदी में स्नान का है विशेष महत्व, जानें शुभ मुहूर्त और विधि-विधान

साफ-सफाई की पुख्ता व्यवस्था
कोरोना संक्रमण को देखते हुए संगम वॉच टावर से पुलिस और प्रशासन के द्वारा घाटों को जल्दी खाली करने तथा आपस में पर्याप्त दूरी बनाकर स्नान करने की सलाह व अपील की जा रही थी. घाटों पर साफ-सफाई के लिए स्वच्छता कर्मियों को लगाया है, जिससे गंदगी की वजह से किसी तरह का संक्रमण न हो. सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में आने और जाने के लिए एकल व्यवस्था की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details