दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 20, 2021, 4:59 PM IST

ETV Bharat / bharat

त्रिपुरा : ब्रू राहत शिविर की 18 झोपड़ियों में शॉर्ट सर्किट से लगी भीषण आग

त्रिपुरा के हमसापारा ब्रू राहत शिविर में विनाशकारी आग लगने की वजह से 18 झोपड़ियां राख में तब्दील हो गईं. यहां मिजोरम के ब्रू विस्थापित लोग रह रहे हैं. हमसापारा राहत शिविर त्रिपुरा के उत्तरी जिले के पानीसागर उप संभाग के तहत स्थित है.

Tripura
Tripura

अगरतला : त्रिपुरा के उत्तरी जिले के पानीसागर उप संभाग के तहत स्थित ब्रू राहत शिविर में शॉर्ट सर्किट से लगी भीषण आग में 18 झोपड़ियां जलकर खाक हो गईं. नाम न जाहिर करने की शर्त पर एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने ईटीवी भारत को बताया कि आग बिजली के शॉर्ट सर्किट के कारण लगी.

कैंप में बिजली के शॉर्ट सर्किट से लगी आग के कारण लगभग 18 अस्थायी झोपड़ियां जल गईं. फैलती आग से बचाने के लिए बगल की झोपड़ियों को तोड़ दिया गया. मिजोरम ब्रू डिसप्लेस्ड पीपल्स फोरम (एमबीडीपीएफ) के महासचिव ब्रूनो माशा ने बताया कि घटना शनिवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे हुई.

उन्होंने बताया कि आग को फैलने से रोकने के लिए करीब 11 घरों को तोड़ दिया गया. मकान मालिक ने बताया कि घरों में तीन परिवारों ने संयुक्त रूप से अपनी संपत्ति रखी, जिसकी कीमत लगभग 200,000/- रुपये थी. उन 11 घरों में कोई भी घरेलू संपत्ति नहीं बच पाई.

यह भी पढ़ें-बाहरी और आंतरिक सभी खतरों का मुकाबला करेगी सेना : लेफ्टिनेंट जनरल मोहंती

भारत सरकार, त्रिपुरा और मिजोरम की राज्य सरकारों द्वारा पिछले साल जनवरी में हस्ताक्षरित प्रवासियों के बीच चतुर्भुज समझौते के अनुसार त्रिपुरा में 11 स्थानों पर 32000 ब्रू प्रवासियों को पुनर्स्थापित किया गया है. उनमें से कई अभी भी शिविरों में रहते हैं. पुनर्वास स्थलों को फिर से तैयार किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details