दिल्ली

delhi

Dengue Case In Delhi : एक हफ्ते में 1148 नए मामले, टूटा कई सालों का रिकॉर्ड

By

Published : Nov 29, 2021, 9:09 PM IST

दिल्ली में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 8,276 पहुंच (Dengue Case In Delhi) गया है, जबकि मलेरिया के कुल मरीजों की संख्या राजधानी में 167 हो गई है. वहीं चिकनगुनिया के अब तक 89 मामले सामने आए हैं.

Dengue Case In Delhi etv bharat
Dengue Case In Delhi etv bharat

नई दिल्ली :सर्दियों की दस्तक के बाद भी दिल्ली में मच्छर जनित बीमारी डेंगू का खतरा टला नहीं है. लगातार दिल्ली में बड़ी संख्या में डेंगू के मामले (Dengue Case In Delhi) सामने आ रहे हैं. निगम द्वारा जारी की गई ताजा रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 8,276 पहुंच गया है, जबकि मलेरिया के कुल मरीजों की संख्या राजधानी में 167 हो गई है. वहीं चिकनगुनिया के अब तक 89 मामले सामने आए हैं.

दिल्ली में लगातार बड़ी संख्या में डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी के मामले सामने आ रहे हैं. सर्दियों की शुरुआत होने के बावजूद डेंगू के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे (Dengue Case In Delhi) हैं. दिल्ली नगर निगम द्वारा जारी की गई ताजा रिपोर्ट के अनुसार, बीते एक हफ्ते में 1148 नए डेंगू के मामले सामने आए हैं, जिसके बाद दिल्ली में डेंगू के कुल मामलों की संख्या 8276 हो गई है.

एक हफ्ते में 1148 नए मामले

पिछले छह साल में राजधानी के अंदर इस साल सबसे ज्यादा डेंगू के मामले सामने आए हैं. इससे पहले साल 2016 में दिल्ली के अंदर डेंगू के 4431 मामले सामने आए थे. जबकि 2017 में 4726, 2018 में 2798, 2019 में 2036 और 2020 में 1072 डेंगू के मामले सामने आए थे.

हैरानी की बात यह है कि अकेले नवंबर के महीने में इस साल 6739 डेंगू के मामले सामने आए हैं जो पिछले छह साल में किसी महीने में सामने आए सबसे ज्यादा मामले हैं. दिल्ली की तीनों MCD के नेताओं का कहना है कि निगम लगातार मच्छर जनित बीमारियों पर लगाम लगाने के लिए हर संभव कदम उठा रहा है. जागरूकता अभियान चलाकर डेंगू की उत्पत्ति को रोकने के लिए दवाइयों का छिड़काव और फॉगिंग का भी विशेष अभियान चलाया जा रहा है. साथ ही साथ निगम के DBC कर्मचारी भी सुचारू रूप से जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं.

पिछले कुछ सालों के मुकाबले इस साल डेंगू की वजह से हालात गंभीर हैं, लेकिन नगर निगम अपनी तरफ से हर संभव प्रयास कर रहा है. नवंबर के तीसरे हफ्ते के मुकाबले चौथे हफ्ते में डेंगू के नए मामलों की संख्या में काफी कमी आई है और उम्मीद है कि दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक देने के ऊपर पूरी तरह से लगाम लगा ली जाएगी.

बहरहाल, दिल्ली में लगातार बढ़ रहे डेंगू के प्रकोप के बीच नए मामलों में थोड़ी कमी आई है. नॉर्थ एमसीडी के स्टैंडिंग चेयरमैन का कहना है कि निगम अपनी तरफ से हर संभव प्रयास कर रहा है और उम्मीद है कि दिसंबर माह की समाप्ति से पहले ही डेंगू के मामलों पर पूरी तरह से लगाम लगा ली जाएगी और दिल्ली वासियों को डेंगू से निजात मिलेगी.

पढ़ेंःCorona Virus Omicron MP : अफ्रीका से आई महिला जबलपुर के सीएमएम में मिली, नहीं मिले कोरोना के लक्षण

ABOUT THE AUTHOR

...view details