दिल्ली

delhi

पुणे में 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगाने वालों पर देशद्रोह का केस दर्ज करने की मांग

By

Published : Sep 25, 2022, 7:36 PM IST

Updated : Sep 25, 2022, 9:01 PM IST

पीएफआई (PFI) के खिलाफ छापेमारी के बाद पुणे जिला कलेक्टर कार्यालय के बाहर 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगे थे. इसको लेकर भाजपा, मनसे समेत कई सामाजिक संगठनों में रोष है. आरोपियों पर देशद्रोह का केस दर्ज करने की मांग की गई है (Demand to register sedition case in Pune). उधर, देर रात जानकारी सामने आई कि पुलिस ने नारेबाजी मामले में धारा 124 हटा दी है.

PROTEST
देशद्रोह का केस दर्ज करने की मांग

पुणे : पुणे सहित महाराष्ट्र भर में एनआईए ने छापेमारी के दौरान पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के कई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया था. इसके विरोध में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया ने पुणे के कलेक्ट्रेट पर विरोध प्रदर्शन किया था. प्रदर्शनकारियों ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की थी. इस नारेबाजी के दौरान 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. अब इन लोगों पर देशद्रोह का केस दर्ज करने की मांग की जा रही है.

नगर भाजपा अध्यक्ष जगदीश मुलिक

ऐसे नारे लगाने वालों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई की मांग को लेकर संघ परिवार, भाजपा और शहर के 27 सामाजिक संगठनों के स्वयं संगठनों ने पुलिस आयुक्त कार्यालय में पुलिस आयुक्त अमिताभ गुप्ता से मुलाकात की.

नगर भाजपा अध्यक्ष जगदीश मुलिक ने कहा कि पुलिस आयुक्त से इन सभी के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करने की मांग की है. जगदीश मुलिक का कहना है कि भीड़ का मकसद देश के अलग-अलग हिस्सों में कानून-व्यवस्था को बिगाड़ना और आंतरिक सांप्रदायिक और धार्मिक विभाजन पैदा करना और दंगे भड़काना है. मुलिक ने कहा कि पुलिस आयुक्त ने वादा किया है कि वे सख्त कार्रवाई करेंगे और अगले एक से दो दिनों में उन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करेंगे. पुलिस उपायुक्त सागर पाटिल ने कहा कि फिलहाल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो की जांच की जा रही है. जांच में जो सामने आएगा उसके अनुसार मामला दर्ज किया जाएगा.

देखिए वीडियो

मनसे ने किया प्रदर्शन : महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (Maharashtra Navnirman Sena) ने पुणे के अलका चौक की सड़कों पर प्रदर्शन किया. उन्होंने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया और पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी की. इस मौके पर पाकिस्तान का झंडा भी जलाया गया. कलेक्टर कार्यालय के बाहर भी प्रदर्शन हुआ, जहां 'पाकिस्तान जिंदाबाद' की नारेबाजी की गई थी. संगठन ने चेतावनी दी कि आरोपियों पर देशद्रोह का मामला दर्ज किया जाना चाहिए, अन्यथा वे युवा सेना के माध्यम से सड़कों पर आकर विरोध करेंगे.

पुणे पुलिस ने पीआईएफ आंदोलन मामले में धारा 124 हटाई :'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे से जहां माहौल गरमा गया है वहीं पुणे पुलिस असमंजस में है. कुछ समय पहले गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने स्पष्ट किया था कि इस मामले में देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया था, लेकिन अब पुणे पुलिस ने धारा 124 हटा दी है. पुणे पुलिस ने जानकारी दी कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के कारण, उस धारा की आवश्यकता नहीं है इसलिए इसे रद्द करने का फैसला लिया गया है.

पढ़ें- पुणे कलेक्टर कार्यालय के बाहर कल 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे सुने गए

Last Updated : Sep 25, 2022, 9:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details