दिल्ली

delhi

किसानों की कर्जमाफी जैसे वादे पूरे न करना 'छल', पार्टियों पर धारा 419 के तहत दर्ज हो मामला

By

Published : Dec 13, 2021, 2:17 PM IST

लोक सभा सांसद हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) ने मांग की है कि वादाखिलाफी (promise breach) करने वाले नेताओं पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 419 के तहत मामला दर्ज होना चाहिए. उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों अगर चुनावी वादे पूरे न करें, तो इसे 'छल' (cheat) माना जाए.

hanuman-beniwal
हनुमान बेनीवाल

नई दिल्ली :लोक सभा में शून्यकाल के दौरान राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) ने नेताओं के खिलाफ आईपीसी की धारा 419 के तहत मामला दर्ज किए जाने की मांग की है. बेनीवाल राजस्थान की नागौर संसदीय सीट से निर्वाचित सांसद हैं.

बेनीवाल ने साल 2018 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की ओर से जारी किए गए घोषणापत्र का उल्लेख किया और कहा कि राजनीतिक दलों के चुनावी वादों को पूरा नहीं करने पर उसे 'छल' माना जाए. उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल अगर वादे पूरे न करें तो इनके खिलाफ आईपीसी की धारा 419 के तहत मामला दर्ज किया जाए.

राहुल गांधी की चुनावी रैली और कांग्रेस के जन घोषणा पत्र को लेकर बेनीवाल ने कई बातें कहीं. राहुल गांधी का नाम लेने पर कांग्रेस सांसदों ने हंगामा किया. बेनीवाल के वक्तव्य के बाद पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि रिकॉर्ड में किसी भी व्यक्ति का नाम दर्ज नहीं किया जाएगा.

शीतकालीन सत्र : 11वें दिन की कार्यवाही से जुड़ी अन्य खबरें-

गौरतलब है कि शीतकालीन सत्र के 11वें दिन बेनीवाल के अलावा कांग्रेस के के. सुरेश, बीजू जनता दल के भर्तृहरि महताब, आईयूएमएल के अब्दुस समद समदानी, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की गीता विश्वनाथन, केसी (एम) के के. थॉमस और कई अन्य सदस्यों ने भी लोक महत्व के अलग-अलग मुद्दे उठाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details