दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अब तक 86 नमूनों में मिला डेल्टा प्लस स्वरूप, इसकी वजह से मामलों में घातक वृद्धि नहीं हुई : सरकार

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) के प्रमुख सुजीत सिंह ने कहा है कि उन्हें 86 (जीनोम) नमूनों में डेल्टा प्लस स्वरूप मिला है. इनमें ,सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र के हैं, जहां 34 नमूनों की पहचान हुई है.

By

Published : Aug 11, 2021, 2:50 AM IST

डेल्टा प्लस स्वरूप
डेल्टा प्लस स्वरूप

नई दिल्ली : सरकार ने मंगलवार को कहा कि देश में अब तक 86 नमूनों में कोरोना वायरस का डेल्टा प्लस स्वरूप मिला है और इसकी वजह से संक्रमण के मामलों में कोई घातक वृद्धि नहीं हुई है.

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) के प्रमुख सुजीत सिंह ने कहा, 'हमें 86 (जीनोम) नमूनों में डेल्टा प्लस स्वरूप मिला है.'

उन्होंने कहा कि वायरस के चार तरह के स्वरूपों-- एवाई 1 (बी.1.617.2.1), एवाई 2, एवाई 3 तथा एक अतिरिक्त जीन वाले उप-स्वरूप जिसका एकमात्र नमूना महाराष्ट्र में पाया गया, को डेल्टा प्लस की श्रेणी में रखा गया है.

सिंह ने कहा कि सर्वाधिक 34 नमूनों की पहचान महाराष्ट्र में हुई. इसके बाद मध्य प्रदेश में 11 और तमिलनाडु में 10 नमूनों में डेल्टा प्लस स्वरूप की पहचान हुई.

उन्होंने कहा, 'मार्च के महीने से अब तक विभिन्न स्थानों से 86 नमूनों का पता चलना, इसकी वजह से किसी जिले में मामलों में कोई वृद्धि न होने या इसका किसी राज्य तक सीमित रहना इस बात का संकेत है कि इसमें (डेल्टा प्लस) संक्रमण के मामलों में घातक वृद्धि करने की कोई क्षमता नहीं है. हमें (इस तरह का) कोई सबूत नहीं मिला है.'

पढ़ें- पश्चिमी अफ्रीका में मिला घातक मारबर्ग वायरस, WHO ने की पुष्टि

सिंह ने कहा, 'इस स्वरूप ने अपने प्रसार से संक्रमण के मामलों में कोई घातक वृद्धि नहीं की है.'

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details