दिल्ली

delhi

राजस्थान से ISI का जासूस गिरफ्तार

By

Published : Jul 15, 2021, 1:00 PM IST

Updated : Jul 15, 2021, 1:09 PM IST

राजस्थान से गिरफ्तार किए गए जासूस (हबीब रहमान) के पास से दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को भारतीय सेना से जुड़े कई सीक्रेट दस्तावेज बरामद हुए हैं. टीम ने जासूस के खिलाफ ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की है. पुलिस का मानना है कि वह पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी कर रहा था.

जासूस
जासूस

नई दिल्ली :दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की क्राइम ब्रांच (crime branch) द्वारा राजस्थान से गिरफ्तार (arrested from rajasthan) किए गए जासूस से कई सीक्रेट दस्तावेज बरामद (secret document recovered) हुए हैं. इसमें भारतीय सेना (Indian Army) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी समेत नक्शा भी शामिल है. इसके चलते क्राइम ब्रांच ने आरोपी हबीब रहमान (accused Habibur Rahman) के खिलाफ ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज (FIR registered under Official Secret Act) की है.

पुलिस का मानना है कि वह पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई (Pakistani intelligence agency ISI) के लिए जासूसी कर रहा था. उससे फिलहाल पूरे मामले को लेकर पूछताछ की जा रही है.

क्राइम ब्रांच के सूत्रों ने बताया कि उन्हें इनपुट मिला था कि राजस्थान में रहने वाला हबीब रहमान नामक शख्स आईएसआई (ISI) के लिए जासूसी कर रहा है. इस जानकारी पर उन्होंने बुधवार को राजस्थान में छापामार कार्रवाई करते हुए हबीब रहमान को पकड़ लिया. उसकी निशानदेही पर पुलिस को भारतीय सेना से जुड़े कई महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले हैं. इनमें सेना के क्षेत्र का नक्शा भी शामिल है.

पढ़ें-SCO बैठक में जयशंकर ने किया अफगानिस्तान का जिक्र, जानें तालिबान के आने से भारत को क्या नुकसान?

पुलिस टीम उसे फिलहाल पूछताछ के लिए दिल्ली ले आई है. उसके खिलाफ ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट के मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. प्राथमिक पूछताछ में उसने सेना कर्मचारी परमजीत द्वारा यह दस्तावेज दिए जाने की बात कबूल की है.

परमजीत के आगरा में पोस्टेड होने का खुलासा उसने किया है. उसने यह भी बताया है कि उसे यह दस्तावेज कमल नामक शख्स को देने थे.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि आरोपी हबीब आईएसआई से जुड़ा हुआ है. यह भी पता चला कि वह पाकिस्तान जा चुका है. उसे आईएसआई ने भारतीय सेना से संबंधित जानकारी मुहैया कराने के निर्देश दिए थे. इस काम के लिए उसे अच्छी रकम मिल रही थी.

वहीं, पुलिस इस बीच उसके और परिवार के सदस्यों के बैंक खाते भी खंगाल रही है. इसके अलावा जासूसी में उससे जुड़े हुए लोगों की तालश भी चल रही है. फिलहाल पूरे जासूसी कांड को लेकर उससे पूछताछ की जा रही है.

Last Updated : Jul 15, 2021, 1:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details