दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Cyber Fraud: जामताड़ा से फर्जी कॉल सेंटर चलाने वाले रैकेट का खुलासा, दिल्ली पुलिस ने 6 को दबोचा, 20 हजार सिम बरामद

दिल्ली की साइबर पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का भंड़ाफोड़ किया है, जो झारखंड के जामताड़ा से फर्जी कॉल सेंटर चलाते थे. इस मामले में छह आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. ये लोग झुंड में रहकर पुलिस पर हमला करते हैं. आइए जानते हैं इनकी करतूतों को....

By

Published : Apr 19, 2023, 12:22 PM IST

Updated : Apr 19, 2023, 5:51 PM IST

delhi crime news
दिल्ली अपराध समाचार

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर चलाने वाले रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए छह लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने इनके कब्जे से 20, 000 से ज्यादा एक्टिवेटेड सिम कार्ड बरामद किए हैं. सभी आरोपियों को झारखंड के जामताड़ा से गिरफ्तार किया गया है. ये लोग जामताड़ा से ही फर्जी कॉल सेंटर के जरिए देशभर के लोगों को ठगी का शिकार बनाते थे.

एक्टिवेटेड मोबाइल सिम कार्ड बरामद:आउटर नॉर्थ जिले के साइबर क्राइम थाना पुलिस को एक मामले में शिकायत मिली थी. जिसके आधार पर जांच करते हुए पुलिस ने जब आरोपियों की कॉल डिटेल खंगाली, तो उसके तार जामताड़ा से जुड़ते गए. पुलिस ने जामताड़ा में जाकर छापामारी की और छह आरोपियों को गिरफ्तार किया. पुलिस ने इनकी निशानदेही पर 20,000 से ज्यादा एक्टिवेटेड मोबाइल सिम कार्ड बरामद किए. जांच में पुलिस को पता चला है कि आरोपी जामताड़ा से ही कॉल सेंटर चला रहे थे. ये लोगों को अपनी बातों में फंसाकर उनके लाखों रुपए ठग लेते थे.

झुंड बनाकर पुलिस पर हमला करते हैं आरोपी:मामले से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि ये लोग बड़ी संख्या में मोबाइल सिम कार्ड रखते हैं. इनसे कॉल करके लोगों के बैंक अकाउंट और उससे संबंधित ओटीपी अलग-अलग बहानों से मांग लेते हैं. उसका इस्तेमाल करके लोगों के लाखों रुपए अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लेते हैं. इसके बाद उस सिम को बंद कर देते हैं. इस कारण पुलिस इन तक आसानी से पहुंच नहीं पाती है. अगर पुलिस पहुंचती भी है, तो इनको पकड़ना इतना आसान नहीं होता है. यह लोग झुंड बनाकर पुलिस पर भी हमला कर देते हैं. ऐसा पहले हो चुका है.

ये भी पढ़ें:Gamblers Arrested In Delhi: पुलिस ने 16 जुआरियों को किया गिरफ्तार, 6 लाख कैश बरामद

Last Updated : Apr 19, 2023, 5:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details