दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

शहीद हुए छह सैन्य-पुलिसकर्मियों के परिजनों को 1-1 करोड़ की सम्मान राशि देगी दिल्ली सरकार

ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले सैन्य कर्मी, पुलिसकर्मी व सिविल डिफेंस के जवान समेत कुल छह शहीदों को दिल्ली सरकार (Delhi Government) एक-एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देगी. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने आज इसकी घोषणा की है.

By

Published : Jun 19, 2021, 4:22 PM IST

मनीष सिसोदिया
मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली : उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy CM Manish Sisodia) ने आज एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) सेना, पुलिस या सिविल डिफेंस में रहकर देश के लिए काम करने वाले हर जवान का सम्मान करती है और उनकी बहादुरी की कद्र करती है.

सिसोदिया ने कहा कि इसीलिए सरकार में आते ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने देश पर जान देने वाले ऐसे लोगों की शहादत पर उनके परिवार वालों के लिए एक-एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि की व्यवस्था की थी.

एयरफोर्स, दिल्ली पुलिस और एक सिविल डिफेंस के जवान

मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार ने आज ऐसे ही छह बहादुर सिपाहियों की शहादत को नमन करते हुए निर्णय लिया है कि उनके परिवार को एक-एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि दी जाएगी. उन्होंने बताया कि इसका फैसला दिल्ली सरकार की एक मीटिंग में लिया गया.

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि इन शहीदों में तीन वीर जवान एयर फोर्स के, दो दिल्ली पुलिस और एक सिविल डिफेंस के हैं. मनीष ने एक-एक कर इन सबका नाम बताया और वे किस तरह ड्यूटी करते हुए शहीद हुए इसका भी जिक्र किया.

ये भी पढ़ें :'बड़े बदलाव के दौर से गुजर रही है भारतीय वायु सेना'

इन शहीद जवानों को मिलेगी सम्मान राशि

1. दिल्ली पुलिस के एसीपी संकेत कौशिक

  • रजोकरी फ्लाईओवर पर वाहनों की चेकिंग के दौरान ट्रक ने टक्कर मारी थी और अपना फर्ज निभाते हुए शहीद हुए. उनकी तीन बेटियां हैं, पूरे परिवार की जिम्मेदारी उनकी पत्नी पर है.

2. एयर फोर्स ऑफिसर राजेश कुमार

  • सफदरजंग के रहने वाले थे राजेश कुमार. असम के जोरहाट एयर बेस से उड़ान भरने के बाद उनका विमान लापता हो गया था, जो अरुणाचल प्रदेश में मलबे के रूप में मिला. राजेश कुमार वीरगति को प्राप्त हुए थे. उनकी शादी को केवल 3 महीने हुए थे. उनके परिवार के पास आजीविका का कोई साधन नहीं है.

3. फ्लाइट लेफ्टिनेंट सुनीत मोहंती

  • द्वारका के रहने वाले सुनीत मोहंती भी जोरहाट के विमान क्रैश में शहीद हुए थे. उनकी शादी नहीं हुई थी. परिवार में उनके माता-पिता और छोटी बहन है. पेंशन से घर चलता है.

4. स्क्वाड्रन लीडर मीत कुमार

  • अशोक बिहार के रहने वाले थे मीत कुमार. फ्लाइंग ड्यूटी के दौरान हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में उनका मिग-21 विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था. इस हादसे में मीत कुमार शहीद हो गए थे.

5. दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल विकास कुमार

  • वसंत विहार में गाड़ियों की चेकिंग करने के दौरान एक तेज रफ्तार स्विफ्ट ने विकास कुमार को कुचल दिया था. एम्स में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी.

6. सिविल डिफेंस के जवान प्रवेश कुमार

  • पिछले साल एक ट्रक ने ड्यूटी के दौरान प्रवेश कुमार को कुचल दिया था. इस हादसे में उनकी शहादत हो गई थी.

ये भी पढ़ें : बुजुर्ग की पिटाई मामले में उम्मेद पहलवान गिरफ्तार

सरकार सैनिकों के साथ है

इस घोषणा के बाद मनीष सिसोदिया ने कहा कि जो सैनिक ड्यूटी के दौरान देश के लिए अपनी जान की बाजी लगाते हैं, उनमें यह विश्वास बना रहना चाहिए कि अगर उन्हें अपना फर्ज निभाते हुए कुछ हो भी जाता है, तो हमारी सरकार और हमारा समाज हमारे साथ है. इसलिए दिल्ली सरकार ने इन सभी शहीदों की कुर्बानी को नमन करते हुए उनके परिवार को यह सम्मान राशि देने का फैसला किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details