दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दिल्ली नांगल दुष्कर्म-हत्या मामला : तेज हुई राजनीति, पीड़ित परिवार से राहुल-केजरीवाल ने की मुलाकात

दिल्ली नांगल दुष्कर्म-हत्या मामले में राजनीति तेज हो गई है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीड़ित परिवार से मुलाकात की है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी पीड़ित परिवार से मुलाकात कर मजिस्ट्रेट जांच का भरोसा दिया है. भाजपा के नेता भी परिवार से मिलने गए. पीड़ित परिवार ने आरोपियों के लिए सख्त से सख्त सजा देने की मांग की है. जानिए पूरा घटनाक्रम.

By

Published : Aug 4, 2021, 2:28 PM IST

Updated : Aug 4, 2021, 6:43 PM IST

नांगल रेप-मर्डर केस
नांगल रेप-मर्डर केस

नई दिल्ली : दिल्ली कैंट के नांगल इलाके में नौ साल की एक बच्ची से हुई रेप की घटना के बाद राजनीति तेज हो गई है. आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गंभीर सवाल उठाए हैं. पीड़ित परिवार (Victims family in Nangal) से मिलने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) पहुंचे. उसके बाद दिल्ली बीजेपी (Delhi BJP) अध्यक्ष आदेश गुप्ता (Aadesh Gupta) और फिर सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने पीड़ित परिजनों से मुलाकात की.

सीएम केजरीवाल ने पीड़ित परिजनों को न्याय दिलाने का भरोसा दिलाया. सीएम ने कहा कि पीड़ित परिवार को 10 लाख रुपये की आर्थिक मदद का आश्वासन दिया गया है. उन्होंने इस मामले की मजिस्ट्रेट से जांच कराने का भी भरोसा दिया है.

केजरीवाल ने कहा कि दोषियों को सजा दिलवाने के लिए बड़े वकील लगाएंगे. साथ ही न्याय की इस लड़ाई में हम पीड़ित परिवार के साथ खड़े हैं. केंद्र सरकार कड़े कदम उठाए और दिल्ली में कानून व्यवस्था दुरुस्त करें, दिल्ली सरकार पूरा सहयोग करेगी.

इस दौरान सीएम के लिए बनाए गए मंच पर क्षमता से अधिक लोगों की मौजूदगी के कारण मंच टूट गया.

अचानक टूट गया सीएम का मंच

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी और दिल्ली प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता भी पीड़ित परिवार से मिले. मंगलवार को भीम आर्मी सेना के अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद 'रावण' भी पीड़ित परिवार से मिल चुके हैं. बावजूद इसके अभी तक पीड़ित परिवार के साथ स्थानीय लोगों का धरना प्रदर्शन जारी है और यह धरना प्रदर्शन कब तक जारी रहेगा इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है.

जानिए पूरा घटनाक्रम

नांगल इलाके एक बच्ची अपने माता-पिता के साथ गांव में शमशान घाट के सामने किराए के घर में रहती थी. गत रविवार शाम साढ़े पांच बजे नौ साल की यह बच्ची अपनी मां को सूचित कर शमशान घाट में लगे पानी के कूलर से ठंडा पानी लेने गई थी. शाम छह बजे शमशान घाट के पुजारी राधेश्याम और बच्ची की मां को जानने वाले दो-तीन अन्य लोगों ने उसे वहां बुलाया और बेटी का शव दिखाकर दावा किया कि कूलर से पानी लेने के दौरान करंट लगने से उसकी मौत हो गई. उसकी बाईं कलाई और कोहनी के बीच जलने के निशान थे और उसके होंठ भी नीले पड़ गए थे. पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुजारी और अन्य लोगों ने उसकी मां को पुलिस को सूचना देने से मना करते हुए कहा कि पुलिस मामला बना देगी और पोस्टमार्टम के दौरान चिकित्सक बच्ची के अंगों को चुरा लेंगे, इसलिए उसका अंतिम संस्कार करना बेहतर है.

पुलिस ने सोमवार को कहा था कि बच्ची की मां के बयान के आधार पर प्राथमिकी में बलात्कार की धारा जोड़ दी गई है और पुजारी सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

क्या हैं मां-बाप के आरोप

पीड़िता के मां-बाप का आरोप है कि उनकी बच्ची के साथ रेप किया गया. रेप पुजारी ने किया है. उनके अनुसार इस घटना की जानकारी जैसे ही मिली, तो पुजारी ने कहा कि उसकी मौत करंट लगने से हुई है.

उसकी मां ने कहा, 'घटना के वक्त उसकी बेटी शमशान से पानी लेने गई थी. पुजारी ने मुझे क्षणभर के लिए उसका शव दिखाया, उसके होंठ नीले थे. पुजारी ने हमारी मर्जी के बगैर उसका अंतिम संस्कार कर दिया.'

उसने यह भी कहा कि पुजारी झूठ बोल रहे हैं कि बच्ची को करंट लगा था और आरोप लगाया कि पुजारी ने उसके साथ बलात्कार किया है.

बच्ची के पिता ने आरोप लगाया कि एक व्यक्ति ने उनकी पिटाई की और पुलिस में शिकायत करने को लेकर धमकाया.

उन्होंने कहा, 'घटना के वक्त मैं बाजार में था. मुझे इसके बारे में शाम करीब 7:30 पर पता चला, जब उसका शव जल रहा था. आसपास के इलाके के एक व्यक्ति ने मेरी पिटाई की और पुलिस में शिकायत नहीं करने को कहा. उसने मुझे 20,000 रुपये की भी पेशकश की, लेकिन मैंने इंकार कर दिया.'

बच्ची के पिता ने कहा, 'मुझे संदेह है कि पुजारी ने उस व्यक्ति को घटना के बारे में बताया होगा. हमारी सिर्फ एक मांग है कि दोषी को फांसी दी जाए.'

ये भी पढ़ें :दिल्ली नांगल दुष्कर्म-हत्या मामला :नौ साल की मासूम की संदेहास्पद मौत, परिजनों ने लगाया रेप का आरोप

ये भी पढ़ें :दिल्ली नांगल दुष्कर्म-हत्या मामला : पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे राहुल गांधी का हुआ विरोध

ये भी पढ़ें :दिल्ली नांगल दुष्कर्म-हत्या मामला :बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने ट्विटर को भेजा नोटिस

ये भी पढ़ें :दिल्ली नांगल दुष्कर्म-हत्या मामला : अनुसूचित जाति आयोग ने लिया स्वतः संज्ञान, पीड़ित परिवार से मिले

ये भी पढ़ें :दिल्ली नांगल दुष्कर्म-हत्या मामला :नाबालिग रेप पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए कांग्रेस ने की SC/ST आयोग के गठन की मांग

Last Updated : Aug 4, 2021, 6:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details