दिल्ली

delhi

सैर सपाटे के लिए शानदार डेस्टिनेशन है लच्छीवाला नेचर पार्क, टिकट बिक्री से कमाए ढाई करोड़ रुपए

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 31, 2023, 6:35 AM IST

Updated : Sep 30, 2023, 1:45 PM IST

Lachhiwala Nature Park देहरादून के आस पास अगर आप सुंदर प्राकृतिक माहौल के बीच में कोई बेस्ट डेस्टिनेशन ढूंढ रहे हैं तो लच्छीवाला नेचर पार्क में आपको सब कुछ मिलेगा. यह पार्क कई मायनों में खास है. जो पर्यटकों को अपनी ओर खींच लाती है. ऐसे में लच्छीवाला नेचर पार्क की लोकप्रिय होने के पीछे क्या वजह है और नेचर पार्क में मौजूद म्यूजियम वाटर पार्क समेत अन्य आकर्षण के केंद्र किस तरह से लोगों को लुभा रहे हैं, यह जानने के लिए ईटीवी भारत की टीम ने मौके पर जाकर जायजा लिया.

Lachhiwala Nature Park
लच्छीवाला नेचर पार्क

लच्छीवाला नेचर पार्क है खास

देहरादूनः अगर आप भी भागदौड़ भरी जिंदगी से थोड़ा सुकून चाहते हैं तो आपको इसके लिए देहरादून से ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं है. देहरादून से कुछ ही दूरी पर बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. जिसने पापुलैरिटी के रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यह टूरिस्ट डेस्टिनेशन है डोईवाला में मौजूद लच्छीवाला नेचर पार्क. जो आपके सैर सपाटे के लिए सबसे मुफीद जगह है.

केवल टिकट से कमाए ढाई करोड़ रुपएः देहरादून शहर से कुछ दूरी मौजूद लच्छीवाला नेचर पार्क में लोगों के फुटबॉल का इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि इस सीजन में मार्च से जून महीने के बीच पार्क प्रशासन को केवल प्रवेश शुल्क से ढाई करोड़ रुपए की कमाई हुई है.

लच्छीवाला नेचर पार्क में कीट

धरोहर म्यूजियम में झलकता है पूरा उत्तराखंडः लच्छीवाला नेचर पार्क का सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र यहां का धरोहर म्यूजियम है. इस म्यूजियम में आपको उत्तराखंड की हर एक यूनिक और विशेष महत्व वाली सामग्रियां मिलेंगी. यहां पर आपको उत्तराखंड के प्राकृतिक धरोहरों से जुड़े बेहतरीन प्रेजेंटेशन के अलावा पारंपरिक और पौराणिक सामग्रियां भी यहां पर संजो कर रखी गई है.

धरोहर म्यूजियम में उत्तराखंड की इतिहास से जुड़े वो दुर्लभ फुटेज हैं, जिसे वीडियो आर्काइव के रूप में म्यूजियम में दिखाया जाता है. इस वीडियो आर्काइव में चारधाम यात्रा के पिछली सदी के कुछ दुर्लभ वीडियो फुटेज के अलावा उत्तराखंड के इतिहास से जुड़े कुछ ऐसे वीडियो फुटेज भी यहां पर संजोए गए हैं, जो कि बेहद दुर्लभ हैं.
ये भी पढ़ेंःफूलों की घाटी में खिले रंग बिरंगे फूल, सुगंध से महकी फ्लावर्स वैली, देखिए तस्वीरें

वहीं, इसके अलावा उत्तराखंड से जुड़े कई महत्वपूर्ण तथ्य भी यहां पर आपको देखने को मिलेंगे. म्यूजियम में आपको उत्तराखंड में पाए जाने वाली 100 से ज्यादा प्रकार के दालें, पहाड़ों पर इस्तेमाल होने वाले ऑर्गेनिक प्रोडक्ट और उत्तराखंड की संस्कृति से जुड़ी तमाम तरह की पोशाकें आपको यहां पर देखने को मिलेगी.

धरोहर म्यूजियम में घास लाती महिला की तस्वीर

पार्क के अन्य आकर्षण, जाने क्यों हो रहा है पॉपुलरः धरोहर म्यूजियम के अलावा नेचर पार्क में आपको एडवेंचर, बोटिंग, म्यूजिकल फाउंटेन, फूड कोर्ट के अलावा दर्जनों एक्टिविटी करने का मौका मिलेगा. डोईवाला में मौजूद यह नेचर पार्क देहरादून से बेहद नजदीक है तो वहीं इसके पॉपुलर होने का दूसरा कारण ये भी है कि यह हाईवे से बिल्कुल जुड़ा हुआ है.

हाईवे से 2 किलोमीटर अंदर जाकर आपको बेहद सुंदर प्राकृतिक सौंदर्य से भरा यह नेचर पार्क शहर की दौड़ भाग से बिल्कुल अलग एहसास कराएगा. यहां पर मौजूद हरियाली और यहां बहते पानी को देख आप सुकून महसूस करेंगे. इस पार्क में लोकल टूरिस्ट ही नहीं, बल्कि उत्तराखंड के बाहर से भी लोग अब आने लगे हैं.

लच्छीवाला नेचर पार्क में वोटिंग करते सैलानी

पहले यह लोकल टूरिज्म के लिए एक बेस्ट डेस्टिनेशन हुआ करता था, लेकिन अब इसकी पॉपुलैरिटी इतनी बढ़ रही है कि बाहर से भी लोग यहां पर आ रहे हैं. ऐसे ही कुछ पर्यटकों से ईटीवी भारत ने बातचीत की. हरियाणा और महाराष्ट्र से आए पर्यटकों ने बताया कि उनके लिए यह नजदीक में सबसे बेहतर विकल्प है. यहां पर उन्हें सब कुछ देखने को मिला.
ये भी पढ़ेंःदेखनी है 'जन्नत' तो चले आइए उत्तराखंड, देवरिया ताल की खूबसूरती के हो जाएंगे कायल

खासतौर पर ऋषिकेश, देहरादून और हरिद्वार जो भी लोग कम समय के लिए अपने रिश्तेदारों के घर आते हैं, उनके लिए यह नेचर पार्क एक बेस्ट डेस्टिनेशन है. यह पर कल-कल करता नदी का पानी प्राकृतिक स्रोत से आ रहा है. जहां पर आप आराम से गोते लगाकर चिलचिलाती गर्मी से सुकून पा सकते हैं. पार्क सभी वर्ग के पर्यटकों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है.

धरोहर म्यूजियम में संजोए गई तस्वीर

त्रिवेंद्र रावत का ड्रीम प्रोजेक्ट था लच्छीवाला नेचर पार्कःगौर हो कि 15 अगस्त 2021 को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस पार्क का लोकार्पण किया. लच्छीवाला नेचर पार्क का सौंदर्यीकरण पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल था.

उन्होंने ही इसका नाम लच्छीवाला पर्यटन स्थल से बदलकर लच्छीवाला नेचर पार्क कर दिया था. वन विभाग ने लच्छीवाला नेचर पार्क को नया रूप दिया. जिसे मैसूर और दिल्ली के म्यूजिकल पार्क की तर्ज पर तैयार किया गया है. जिसके सौंदर्यीकरण में करीब 6 करोड़ रुपए खर्च किए गए.

Last Updated : Sep 30, 2023, 1:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details