दिल्ली

delhi

Rajnath Singh : 'अगर कोई छेड़ेगा तो घुसकर.. ' राजनाथ सिंह की चेतावनी, बोले- 'भारत कमजोर नहीं'

By

Published : Jun 10, 2023, 7:02 PM IST

Updated : Jun 10, 2023, 8:00 PM IST

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रोहतास के जमुहार स्थित गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में कहा कि भारत अब टॉप-5 अर्थव्यवस्था में शामिल हो चुका है. साथ ही उन्होंने कहा कि अब भारत को कोई छेड़ेगा को मारेंगे, चाहे इस पार हो या उस पार.

Defense Minister Rajnath Singh
Defense Minister Rajnath Singh

रोहतास में एक विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रोहतास:दीक्षांत समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वर्ष 2027 तक विकसित देश की प्रथम श्रेणी में भारत शामिल होगा. क्योंकि वर्ष 2014 के बाद भारत इतने तीव्र गति से विकास कर रहा है, जिसकी गाथा दुनिया में गाई जा रही है. इस दौरान जमुहार स्थित गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में राजनाथ सिंह ने छात्र छात्राओं को उपाधि प्रदान की. दीक्षांत समारोह में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी भी मौजूद रहे.

पढ़ें- Bhagalpur News: बिहार कृषि विवि में दीक्षांत समारोह का आयोजन, राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर हुए शामिल

'भारत अब कमोजर नहीं..' :इस दौरान राजनाथ सिंह ने मंच से देश के दुश्मनों को चेतावनी देते हुए कहा कि भारत अब कमजोर भारत नहीं है. भारत को जो छेड़ेगा उसको इस पार भी मार सकता है और उस पार भी मार सकता है. पहले हम लोग युद्ध का साजोसामान दुनिया के अन्य देशों से मंगाते थे. लेकिन अब हम लोगों ने इसे खुद बनाना शुरू कर दिया है. अब हमारा देश 16000 करोड़ से ज्यादा का समान एक्सपोर्ट कर रहा है. भारत तरक्की के साथ बढ़ रहा है. हम राजनीति देश बनाने के लिए करते हैं.

बोले राजनाथ सिंह- '2027 तक विकसित देश बनेगा भारत':राजनाथ सिंह ने युवाओं से भी बड़ी अपील की है. उन्होंने मंच से कहा कि भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए युवाओं को काम करना होगा. दीक्षांत समारोह का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बिहार विधान परिषद में प्रतिपक्ष के नेता सम्राट चौधरी, गोपाल नारायण सिंह विश्व विद्यालय के कुलाधिपति सह पूर्व सांसद गोपाल नारायण सिंह समेत अन्य अतिथियों ने एक साथ दीप प्रज्वलित किया.

दीक्षांत समारोह का उद्घाटन करते राजनाथ सिंह और सम्राट चौधरी

छात्र-छात्राओं से की ये अपील: प्रबंधन द्वारा रक्षा मंत्री समेत अन्य को अंग वस्त्र व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया. उपाधि प्राप्त छात्र -छात्राओं को संबांधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आप सबकी उपलब्धि में माता पिता मित्र व समाज के सभी लोगों की देन है लेकिन योग्यता के इस शिखर तक पहुंचाने में शिक्षकों के योगदान को नहीं भूलना चाहिए.

"शिक्षा से ज्ञान एवं दीक्षा से संस्कार की प्राप्ति होती है. संस्कार के बिना शिक्षा का महत्व नहीं है. संस्कार विहीन को देश कभी सहन नही करता. ज्ञान के साथ संस्कार का होना जरूरी है. पढ़कर अहंकार में नहीं जीना चाहिए. जिन शिक्षकों की बदौलत आप सबको उपलब्धि मिली है, उन सबको नमन है."-राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री

'न्यू टेक्नोलोजी के कारण देश का दुनिया में बजा डंका': वहीं रक्षा मंत्री ने देश की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज अंतर्राष्ट्रीय जगत में भारत का कद बहुत ऊंचा हुआ है. 2014 में अर्थव्यवस्था में दसवे नंबर पर थे. आज भारत दुनिया के टॉप 5 देश में शामिल है. न्यू टेक्नोलोजी के कारण देश का डंका दुनिया में बज रहा है.

729 छात्र- छात्राओं को प्रदान की गई उपाधि: वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल भाजपा के अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि दीक्षांत समारोह में डिग्री लेने वाले छात्र छात्रा देश का नाम रौशन करें. हमारी शुभकामना है. बिहार 15 लाख मैट्रिक पास करते हैं, किंतु मात्र 6 लाख छात्र ही इंटर की पढ़ाई करते हैं.बता दें कि दीक्षांत समारोह में कुल 729 छात्र- छात्राओं को उपाधि दी गई. कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ.

"कुछ बाहर प्रदेश में पढ़ने जाते हैं तो कुछ पढ़ाई छोड़ देते हैं. बिहार हमेशा टॉप पर रहा है. बावजूद शिक्षा व्यवस्था में बेहतर सुधार के लिए हम सबको प्रयास करना चाहिए."- सम्राट चौधरी, बीजेपी अध्यक्ष, बिहार

Last Updated : Jun 10, 2023, 8:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details