दिल्ली

delhi

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने DRDO लैब और ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट की आधारशिला रखी

By

Published : Dec 26, 2021, 2:28 PM IST

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) ने लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट और डीआरडीओ लैब की आधारशिला रखी. इस मौके पर उन्होंने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा. राजनाथ ने 200 एकड़ की जमीन उपलब्ध कराने के लिए योगी सरकार का आभार भी जताया.

Defense Minister Rajnath Singh DRDO Lab and BrahMos Missile Unit
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह डीआरडीओ लैब और ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट

लखनऊ : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) ने आज ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट और डीआरडीओ लैब का शिलान्यास किया. दोनों इकाईयों का निर्माण लखनऊ में कानपुर रोड पर किया गया है. शिलान्यास से पहले राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया.

कार्यक्रम में संबोधन के दौरान राजनाथ सिंह ने कहा, हम भारत की धरती पर ब्रह्मोस मिसाइल बनाना चाहते हैं. किसी देश पर आक्रमण करने के लिए नहीं, बल्कि भारत के पास ऐसी ताकत हो कि दुनिया का कोई देश भारत की ओर आंख उठाकर न देख सके.

उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ का आभार व्यक्त किया. बकौल राजनाथ, जैसे ही उन्होंने परियोजनाओं का जिक्र किया, उन्होंने तुरंत हामी भर दी.

रक्षा मंत्री ने योगी सरकार के सकारात्मक रवैये का जिक्र किया और कहा, सीएम योगी ने आश्वस्त किया कि जितनी जल्दी हो सकेगा सरकार भूमि उपलब्ध कराएगी. राजनाथ सिंह ने कहा कि 'मैं आभार व्यक्त करना चाहता हूं, आपने महज डेढ़ माह में ही 200 एकड़ की जमीन उपलब्ध करवा दी.'

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ने ऐसा काम किया कि जिसमे उत्तर प्रदेश लगातार आगे बढ़ा. उन्होंने कहा कि योगी सरकार केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री के सपनों को साकार कर रही है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने कहा था कि क्या करें मैं दिल्ली से 100 पैसा भेजता हूं, लेकिन नीचे 15 पैसे पहुंचते हैं. लेकिन आज प्रधानमंत्री ने करके दिखा दिया कि दिल्ली के 100 पैसे सीधे लाभुक तक कैसे पहुंचते हैं.

रक्षा मंत्री ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा, हमारा पड़ोसी देश जिसे हमने प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एक नहीं दो बार स्ट्राइक करके ये संदेश दे दिया कि अगर जरूरत पड़ी तो हम इस पार ही नहीं उस पार भी जाकर मार कर आ सकते हैं.

अब लखनऊ दहाड़ेगा भी : सीएम योगी

वहीं इसके पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंच से संबोधित करते हुए कहा कि भारत दुनिया मे मैत्रीपूर्ण और करुणा का संदेश देने वाला देश है. लेकिन इसका मतलब यह नही की हमारे देश की सुरक्षा पर आंच आने देने की छूट देंगे. ऐसा नही है ये नया भारत है. ये किसी को छेड़ता नहीं है,लेकिन कोई छेड़ता है तो छोड़ता भी नहीं है. उन्होंने कहा कि आज का ये कार्यक्रम हमारे 6 डिफेंस कॉरिडोर के लखनऊ नोड के अंतर्गत हो रहा है.

यह भी पढ़ें-महाराष्ट्र सरकार ने वाजपेयी की प्रतिमा के अनवारण कार्यक्रम को नहीं दी मंजूरी: BJP

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राजधानी लखनऊ के सरोजनी नगर स्थित चिल्ला गांव के पास डिफेंस लैंड पर डीआरडीओ की लैब का शिलान्यास किया.

चुनाव के नजरिए से भी अहम

बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव को देखते हुए यह शिलान्यास काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इस प्रोजेक्ट के जरिए सरोजनी नगर विधानसभा में लगभग 10 हजार करोड़ रुपये निवेश किए जाएंगे. भारतीय जनता पार्टी की सरकार इस प्रोजेक्ट को बेरोजगारों को रोजगार देने की दिशा में बड़ा कदम बता रही है. इस परियोजना से लगभग 10 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details