दिल्ली

delhi

टोक्यो ओलंपिक में आज दीपक बिखेरेंगे जलवा, देश की निगाहें टिकी

By

Published : Jul 25, 2021, 8:31 AM IST

टोक्यो ओलंपिक में भारत की ओर से दिल्ली के रहने वाले दीपक कुमार 10 मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता में भाग लेंगे. आज यानी 25 जुलाई और 27 जुलाई को दीपक अपना निशाना साधेंगे. देश और दिल्ली को उनसे काफी उम्मीदें हैं.

Tokyo
Tokyo

नई दिल्ली :टोक्यो ओलंपिक में दिल्ली के बुराड़ी के रहने वाले दीपक कुमार पर देश की निगाहें टिकी हुई हैं. वह ओलंपिक में 10 मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता के लिए चयन के बाद रवाना हुए. इसके लिए दीपक सालों से मेहनत कर रहे हैं.

दीपक कुमार काे शुभकामनाएं देता उनका परिवार

ओलंपिक गेम्स में खेलना हर खिलाड़ी का सपना होता है. सभी खिलाड़ी अपना सपना पूरा करने के लिए जमकर मेहनत भी करते हैं. बुराड़ी के जगतपुर में रहने वाले दीपक कुमार भी देश के लिए टोक्यो ओलंपिक में खेलेंगे. आज यानी 25 जुलाई और 27 जुलाई को 10 मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे.

टोक्यो ओलंपिक में आज दीपक का जलवा

परिवार वालों को उम्मीद है कि वह गोल्ड मेडल जीतकर देश की ओलंपिक पदक तालिका में एक और अध्याय जोड़ेंगे.

दीपक कुमार भारतीय वायुसेना में बतौर जूनियर वारंट अफसर तैनात हैं. परिवार में माता-पिता के अलावा पत्नी, दो बच्चे और भाई हैं. ओलंपिक में चयन से दीपक के घर वाले काफी खुश हैं और उनका कहना है कि पूरी उम्मीद है कि वो देश के सम्मान को बुलंदियों पर पहुंचाएंगे. दीपक 17 जुलाई को टोक्यो के लिए रवाना हुए थे.

दीपक को बचपन से ही निशानेबाजी का काफी शौक रहा है. उन्हें अपनी प्रतिभा का अंदाजा तब हुआ, जब देहरादून में ट्रेनिंग के दौरान एक चैम्पियनशिप में उन्होंने पहले ही प्रयास में ठीक निशाना लगा दिया. साल 2003 में दीपक के निशानेबाजी में प्रदर्शन के बाद कोच ने उन्हें 10 मीटर राइफल प्रतियोगिता में तैयारी करने की सलाह दी.

इसमें कोच ने उनकी पूरी मदद की. जिसके बाद दीपक ने पूरी शिद्दत के साथ प्रैक्टिस शुरू की और अब वो देश के लिए टोक्यो ओलंपिक में खेल रहे हैं.

दीपक कुमार ने अलग-अलग गेम्स में अब तक जीते कई मेडल

गेम्स साल मेडल
चेक रिपब्लिक 2017 ब्रॉन्ज
कॉमनवेल्थ शूटिंग चैम्पियनशिप 2017 ब्रॉन्ज
एशियन गेम्स 2018 सिल्वर
मैक्सिको मिक्स्ड इवेंट 2018 ब्रॉन्ज
कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 फाइनलिस्ट
वर्ल्ड चैम्पियनशिप 2018 फाइनलिस्ट
म्यूनिख वर्ल्ड कप 2019 सिल्वर
रियो वर्ल्ड कप 2019 गोल्ड
एशियन चैम्पियनशिप दोहा 2019 ब्रॉन्ज

शूटर दीपक कुमार का अब तक का करियर शानदार रहा है. अब देश की निगाहें उन पर टिकी हुईं हैं. आज और 27 जुलाई को होने वाले 10 मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता में दीपक को अपने जौहर का प्रदर्शन करना है. ऐसे में देशवासियाें की निगाहें अब दीपक कुमार पर टिकी हैं.

इसे भी पढ़ें :Tokyo Olympics 2020, day 3: पीवी सिंधु ने की पहली बाधा पार, पहुंची अगले राउंड में

ABOUT THE AUTHOR

...view details