दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Cyclone Mocha : बंगाल की खाड़ी पर गहरे दबाव का क्षेत्र बना, अंडमान निकोबार में भारी बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती परिसंचरण के कारण अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में 12 मई तक भारी बारिश हो सकती है.

By

Published : May 10, 2023, 6:02 PM IST

heavy rain likely in Andaman and Nicobar
गहरे दबाव का क्षेत्र बना

पोर्ट ब्लेयर/भुवनेश्वर : दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती परिसंचरण बुधवार को पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ गया और गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल गया. यह स्थान अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के पोर्ट ब्लेयर से पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में करीब 540 किलोमीटर दूर है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक बुलेटिन में यह जानकारी दी.

चक्रवाती तूफान पर करीब से नजर रख रहे आईएमडी ने कहा कि गहरे दबाव का क्षेत्र बांग्लादेश के कॉक्स बाजार से दक्षिण-दक्षिण पश्चिम की ओर 1,460 किलोमीटर दूरी पर और म्यांमार के सित्तवे से दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में 1,350 किलोमीटर की दूरी पर बना है.

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, कोलकाता में निदेशक (मौसम), जी.के. दास ने एक बयान में कहा, 'गहरे दबाव का क्षेत्र कुछ समय के लिए उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकता है और फिर उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ते हुए शाम में इसी क्षेत्र में धीरे-धीरे चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है.'

बयान के अनुसार, 'यह गहरे दबाव का क्षेत्र उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ता रहेगा. बाद में, धीरे-धीरे 11 मई को यह प्रचंड चक्रवाती तूफान में और 12 मई को दक्षिण पूर्व एवं उससे लगे मध्य बंगाल की खाड़ी के क्षेत्रों में अति प्रचंड चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा.'

इसके बाद इसके धीरे-धीरे 13 मई तक कमजोर होने की संभावना है. इस बीच, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह प्रशासन ने बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बनने के मद्देनजर चेतावनी और सार्वजनिक परामर्श जारी किए हैं.

अंडमान निकोबार के तटीय क्षेत्रों में मछुआरों को 13 मई तक समुद्री क्षेत्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है. यात्रियों और जलपोतों की सुरक्षा के मद्देनजर पोर्ट ब्लेयर में जहाजरानी सेवा निदेशालय ने अधिसूचना जारी कर कहा है कि मौसम के हालात को देखते हुए पोर्ट ब्लेयर में हार्बर-फेरी सेवाओं को संक्षिप्त नोटिस पर निलंबित किया जा सकता है.

अधिसूचना के अनुसार, 'इसलिए, यात्रियों, दैनिक मुसाफिरों और पर्यटकों को सलाह दी जाती है कि किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए ऐहतियात के साथ अपनी यात्रा की योजना बनाएं.'

चक्रवाती तूफान 'मोचा' के कारण अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में 12 मई तक भारी बारिश हो सकती है. आपातकालीन परिचालन केंद्र अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए 24 घंटे कार्य कर रहा है.

पढ़ें- Cyclone Mocha : साइक्लोन मोचा का खतरा, NDRF, सेना, नौसेना और वायु सेना अलर्ट पर

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details