दिल्ली

delhi

बीजेपी अध्यक्ष नड्डा,सीएम जयराम ठाकुर और राहुल ने वीरभद्र सिंह को दी श्रद्धांजलि

By

Published : Jul 9, 2021, 8:14 AM IST

Updated : Jul 9, 2021, 2:02 PM IST

हिमाचल प्रदेश के छह बार मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह (Virbhadra Singh) के निधन से प्रदेश में शोक की लहर है. पूर्व एवं कांग्रेस के कद्दावर नेता वीरभद्र सिंह का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शनों के लिए रिज मैदान पर रखा गया है. इस मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस नेता राहुल गांधी रिज मैदान पर पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह को श्रद्धांजलि देने पहुंचे.

पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का निधन
पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का निधन

शिमला: हिमाचल प्रदेश के छह बार मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह (Virbhadra Singh) के निधन से प्रदेश में शोक की लहर है. पूर्व एवं कांग्रेस के कद्दावर नेता वीरभद्र सिंह का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शनों के लिए रिज मैदान पर रखा गया है. इस मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस नेता राहुल गांधी रिज मैदान पर पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह को श्रद्धांजलि देने पहुंचे.

श्रद्धांजलि देने पहुंचे राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता वीरभद्र सिंह को श्रद्धांजलि दी.

श्रद्धांजलि देने पहुंचे जेपी नड्डा

पूर्व एवं कांग्रेस के कद्दावर नेता वीरभद्र सिंह का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शनों के लिए रिज मैदान पर रखा गया है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और राज्य के सीएम जयराम ठाकुर ने पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह को श्रद्धांजलि देते हुए उनके निधन पर शोक व्यक्त किया.

हिमाचल ने बहुत कुछ खोया

श्रद्धांजलि देते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि पांच दिन पहले मैं आईजीएमसी में उनका हालचाल जानने आया था. उस समय वह ठीक हो रहे थे, लेकिन आज वो हमारे बीच नहीं हैं. ये हमारे लिए दुखद घड़ी है. हमारे विचार अलग अलग थे, लेकिन वो हमारे लिए सम्मानीय थे. जब वह सीएम थे तो मैं विधानसभा में नेता विपक्ष था और उनसे बहुत कुछ सीखने को मिला. ये प्रदेश और व्यक्तिगत तौर पर मेरे लिए बड़ी क्षति है. आज हिमाचल ने बहुत कुछ खोया है.

10 जुलाई को होगा अंतिम संस्कार

बता दें कि दो बार कोरोना को मात देने के बाद वीरभद्र सिंह का स्वास्थ्य खराब चल रहा था. लंबे समय से उनका इलाज आईजीएमसी में चल रहा था. वीरवार उन्हें आईजीएमसी में ही अंतिम सांस ली. हिमाचल के वयोवृद्ध एवं कांग्रेस के कद्दावर नेता पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का अंतिम संस्कार रामपुर बुशहर के जोगनी बाग स्थित राज परिवार के श्मशान घाट में राजसी परंपरा के साथ 10 जुलाई को होगा.

पार्थिव शरीर ले जाया जाएंगा रामपुर राज दरबार

वीरभद्र सिंह का पार्थिव शरीर शुक्रवार को शिमला से रामपुर राज दरबार पहुंचेगा. हिमाचल के छह बार मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह का 13 वर्ष की उम्र में 1947 में बुशहर रियासत के 122वें राजा के रूप में राजतिलक हुआ था. वीरभद्र के अंतिम संस्कार से पहले शनिवार को पुरानी परंपराओं का निर्वहन करते हुए विक्रमादित्य सिंह का राज महल में राजगद्दी पर राजतिलक किया जाएगा. उसके बाद अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू होगी.

पढ़ें :हिमाचल प्रदेश के पूर्व CM वीरभद्र के निधन पर 3 दिन का राजकीय शोक

पूर्व मुख्यमंत्री के अंतिम संस्कार में 4 ठहरी यानी शिंगला, शनेरी, लालसा और डंसा के वाद्य यंत्रों को भी आमंत्रित किया गया है. यह वाद्य यंत्र शनिवार को पहले विक्रमादित्य सिंह के राजतिलक के दौरान खुशी का एहसास कराने वाले धुनों से गूजेंगे, इसके बाद शोक धुनों के साथ वाद्य यंत्र वीरभद्र सिंह की शव यात्रा में शरीक होंगे. रामपुर के जोगनी बाग स्थित राज परिवार के श्मशान घाट में वीरभद्र सिंह का अंतिम संस्कार होगा.

Last Updated : Jul 9, 2021, 2:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details