दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

लखीमपुर में दलित बहनों की रेप के बाद हत्या, सुराग मिटाने के लिए पेड़ से लटकाए शव

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में बुधवार को दो सगी दलित बहनों के शव पेड़ से लटके मिले थे. इस मामले में पुलिस ने छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने तहरीर के आधार पर हत्या, रेप और पॉक्सो एक्ट में FIR दर्ज की है.

By

Published : Sep 15, 2022, 6:59 AM IST

Updated : Sep 15, 2022, 11:32 AM IST

etv bharat
लखीमपुर पेड़ से लटकी मिली 2 दलित बहनों की लाश

लखीमपुर खीरीः जिले में बुधवार को दो सगी दलित बहनों के शव पेड़ से लटके मिले. इस मामले में परिजनों की तहरीर पर हत्या, रेप और पॉक्सो एक्ट में FIR दर्ज की गयी है. परिजनों ने दो युवकों पर आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया है. फिलहाल मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच कर रही है. परिजनों ने एक नामजद और तीन अज्ञात युवकों पर अपहरण कर दोनों बहनों से रेप के बाद हत्या का आरोप लगाया है. आईजी लक्ष्मी सिंह ने घटनास्थल का बारीकी से मुआयना किया. वारदात को अंजाम देने वाले छह आरोपी युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है. पुलिस ने खुलासा किया है कि आरोपियों ने दोनों की हत्या के बाद शव पेड़ से लटकाए थे, ताकि मामला सुसाइड का लगे.

लखीमपुर में दलित बेटियों की हत्या और दुष्कर्म के आरोपी जुनैब को पुलिस ने मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया. एनकाउंटर के दौरान जुनैब को गोली लगी. पुलिस के मुताबिक, वारदात के गवाह मौजूद हैं. आरोपी परिवार के पडोसी हैं. सभी आरोपी दोस्त हैं. आरोपियों के नाम जुनैद, सोहैल, आरिफ़, हफ़ीज़, करीमुद्दीन और छोटे है. छोटे मौके पर मौजूद नहीं था.

जानकारी देती आईजी लखनऊ रेंज लक्ष्मी सिंह

पुलिस के मुताबिक, लड़कियों की हत्या के बाद लाश को पेड़ पर लटकाया गया. आरोपी और लड़कियां आपस में दोस्त थे. आरोपी दोनों बहनों को बहला-फुसलाकर ले गए थे. एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि दोनों शवों का डॉक्टर्स के पैनल से पोस्टमार्टम करवाया जा रहा है. पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी करवाई जा रही है. आईजी रेंज लक्ष्मी सिंह को मौके पर भेजा गया है. परिवार से मिली तहरीर के मुताबिक एफआईआर दर्ज कर ली गयी है.

निघासन कोतवाली क्षेत्र में बुधवार को गन्ने के खेत से दो सगी बहनों के शव पेड़ से लटके मिले हैं. परिजनों ने बाइक सवारों पर नाबालिग किशोरियों को घर से अगवाकर मारकर लटकाने का आरोप लगाया. फिलहाल मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच कर रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आईजी लक्ष्मी सिंह भी लखनऊ लखीमपुर के लिए रवाना हो चुकी हैं.

पढ़ेंः भाभी से अवैध संबंध में मां बनी रोड़ा तो बेटे ने उतार दिया मौत के घाट

मृतक लड़कियों में एक कक्षा 10 की और दूसरी कक्षा 7 की छात्रा है. दोनों लड़कियों की मां ने पास के ही गांव के तीन लड़कों पर अपहरण कर बेटियों की हत्या का आरोप लगाया है. वहीं, अभी पुलिस इस मामले में कुछ बोल नहीं रही है. लड़कियों की मां के अनुसार गांव के पास के ही तीन बाइक सवार लड़के लड़कियों को बैठाकर ले गए थे. अब सवाल उठ रहा कि बीच गांव से दिन दहाड़े इस तरह दोनों लड़कियों को अगवा करने की बात कहां तक सही है.

लखीमपुर की घटना को लेकर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट किया. उन्होंने कहा कि निघासन पुलिस थाना क्षेत्र में 2 दलित बहनों को अगवा करने के बाद उनकी हत्या और उसके बाद पुलिस पर पिता का ये आरोप बेहद गंभीर है कि बिना पंचनामा और सहमति के उनका पोस्टमार्टम किया गया. लखीमपुर में किसानों के बाद अब दलितों की हत्या 'हाथरस की बेटी' हत्याकांड की जघन्य पुनरावृत्ति है.

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट में लिखा कि लखीमपुर (उप्र) में दो बहनों की हत्या की घटना दिल दहलाने वाली है. परिजनों का कहना है कि उन लड़कियों का दिनदहाड़े अपहरण किया गया था.

रोज अखबारों और टीवी में झूठे विज्ञापन देने से कानून व्यवस्था अच्छी नहीं हो जाती. आखिर यूपी में महिलाओं के खिलाफ जघन्य अपराध क्यों बढ़ते जा रहे हैं?

बसपा अध्यक्ष मायावती ने इस मामले को लेकर ट्वीट किया. उन्होंने लिखा कि लखीमपुर खीरी में माँ के सामने दो दलित बेटियों का अपहरण व दुष्कर्म के बाद उनके शव पेड़ से लटकाने की हृदय विदारक घटना सर्वत्र चर्चाओं में है, क्योंकि ऐसी दुःखद व शर्मनाक घटनाओं की जितनी भी निन्दा की जाए वह कम. यूपी में अपराधी बेखौफ हैं क्योंकि सरकार की प्राथमिकताएं गलत हैं.

उन्होंने लिखा कि यह घटना यूपी में कानून-व्यवस्था व महिला सुरक्षा आदि के मामले में सरकार के दावों की जबर्दस्त पोल खोलती है. हाथरस सहित ऐसे जघन्य अपराधों के मामलों में ज्यादातर लीपापोती होने से ही अपराधी बेखौफ हैं. यूपी सरकार अपनी नीति, कार्यप्रणाली व प्राथमिकताओं में आवश्यक सुधार करे.

सपा ने की उच्चस्तरीय जांच की मांग
समाजवादी पार्टी ने दो नाबालिग दलित बहनों के शव मिलने की घटना को लेकर योगी सरकार पर हमला बोला है. समाजवादी पार्टी से ट्विटर हैंडल से इस घटना की उच्च स्तरीय जांच कराए जाने की मांग की गई है. साथ ही महिला सुरक्षा को लेकर सीएम योगी के दावे को भी खोखला बताया गया है. समाजवादी पार्टी ने ट्वीट कर इस घटना की उच्च स्तरीय जांच और दोषियों को कठोरतम सजा देने की मांग की है.

पढ़ेंः लखीमपुर मामले में चार आरोपी हिरासत में, पेड़ से लटकी मिली थी 2 दलित बहनों की लाश

Last Updated : Sep 15, 2022, 11:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details