दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दार्जिलिंग में नए साल पर पहली बार हुई बर्फबारी, लोग हुए मंत्रमुग्ध, जमकर लिए मजे

दार्जिलिंग और सिक्किम में हुई नए साल 2024 की पहली बर्फबारी, इस मनोरम दृश्य को देखने के लिए इलाके में पर्यटकों का तांता लगा हुआ है. पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 17, 2024, 1:34 PM IST

Darjeeling Snowfall
दार्जिलिंग में नए साल पर पहली बार हुई बर्फबारी

दार्जिलिंग:अगर आप प्रकृति से प्रेम करते हैं साथ ही पहाड़ों और घाटियों को देखने का शौक भी रखते हैं, तो अपने ट्रैवलिंग की लिस्ट में दार्जिलिंग को जरूर शामिल करें. यहां का शांत वातावरण और चाय बागानों को देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे. बता दें, नए साल पर दार्जिलिंग के कई इलाके में बर्फबारी हो रही है. इस बर्फबारी को देखने के लिए पर्यटकों का तांता लगा हुआ है.

दार्जिलिंग में नए साल पर पहली बार हुई बर्फबारी

पहाड़ों की रानी कहे जाने वाले दार्जिलिंग शहर में बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस साल पहली बार हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ी है. मंगलवार को दार्जिलिंग के कई इलाके में खूब बर्फबारी हुई, जिससे बुधवार सुबह पहाड़ बर्फ से ढके हुए हैं. इसके साथ ही तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है.

दार्जिलिंग में नए साल पर पहली बार हुई बर्फबारी

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में पहले ही कहा था कि पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले के ऊंचे इलाकों में नए साल 2024 में पहली बर्फबारी होगी, जिससे पहाड़ियों पर आने वाले पर्यटकों को खुशी मिलने की संभावना है. मंगलवार की रात से पहाड़ के कई स्थानों पर छिटपुट बारिश हुई है. बारिश के कारण तापमान गिरने से दार्जिलिंग के संदकफू, तुमलिंग, मेघमा, सिंगालीला नेशनल पार्क में कई जगहें बर्फ की सफेद चादर से ढक गईं.

दार्जिलिंग में नए साल पर पहली बार हुई बर्फबारी

वहींं, बुधवार सुबह भी बिजनबाड़ी, सुखियापोखरी समेत दार्जिलिंग जिले कई जगहों पर हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई. इधर, उत्तरी सिक्किम के लाचेन, लाचुंग, चांगु, कटाओ समेत कई जगहों पर भी बर्फबारी हुई. सिक्किम मौसम विभाग के निदेशक गोपीनाथ राहा ने कहा कि अगले दो से तीन दिनों तक तापमान ऐसा ही रहेगा.

बता दें, दार्जिलिंग में बर्फबारी से पर्यटक काफी खुश हैं. पर्यटक बर्फ की मोटी चादर ओढ़े पहाड़ियों पर खेल का आनंद लेते नजर आए हैं. सिक्किम मौसम विभाग ने बताया कि कुछ जगहों पर 2 इंच तक बर्फ जमा हो गई है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details