दिल्ली

delhi

Police Demolished Naxalite Camps: दंतेवाड़ा में बड़े नक्सली लीडर्स के ट्रेनिंग कैंप ध्वस्त, पुलिस और सीआरपीएफ ने की कार्रवाई

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 24, 2023, 9:36 PM IST

Updated : Aug 24, 2023, 9:56 PM IST

Police Demolished Naxalite Camps पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त कार्रवाई में नक्सली कैंपों को ध्वस्त किया गया है.पुलिस ने जंगल के अंदर जाकर नक्सल विरोधी अभियान चलाया.जिसमें उन्हें सफलता मिली.पुलिस और डीआरजी जवानों की टीम ने जंगल के अंदर से नक्सलियों को खदेड़ा और नक्सली सामान को जब्त किया.

Police Demolished Naxalite Camps
दंतेवाड़ा में बड़े नक्सली लीडर्स के ट्रेनिंग कैंप ध्वस्त

दंतेवाड़ा में बड़े नक्सली लीडर्स के ट्रेनिंग कैंप ध्वस्त

दंतेवाड़ा :पुलिस नक्सलियों के खिलाफ अभियान चला रही है. जिसके तहत जंगलों के अंदर फोर्स जाकर नक्सलियों का सफाया कर रही है. कई नक्सल प्रभावित क्षेत्रों को पुलिस ने लाल साए से मुक्त किया है. इसी कड़ी में सुकमा और दंतेवाड़ा के बॉर्डर एरिया में नक्सलियों के होने की सूचना पुलिस को मिली थी. सरहदी क्षेत्र गोगुंडा, सिमेल, गट्टा पारा के जंगलों में दरभा डिवीजन केरलापाल एरिया कमेटी एसजेडसीएम के चैतु, बारसे देवा, जगदीश, जयलाल के साथ लगभग 25-30 सशस्त्र वर्दीधारी नक्सलियों के होने की सूचना टीम को मिली.

सर्चिंग के दौरान दिखा नक्सली टेंट :इसके बाद सुकमा और दंतेवाड़ा जिले के संयुक्त अधिकारियों की टीम नियुक्त कर नक्सल ऑपरेशन चलाया गया. इसमें डीआरजी सुकमा, एसटीएफ, 201 वाहिनी कोबरा और डीआरजी दंतेवाड़ा के संयुक्त बलों ने हिस्सा लिया. अभियान के दौरान 22 अगस्त 2023 को दंतेवाड़ा डीआरजी की पार्टी को सर्चिंग करते हुए सिमेल के दक्षिण की पहाड़ी के पास नक्सलियों का टेंट दिखा.

दो नक्सली कैंप को किया गया ध्वस्त : एएसपी आरके बर्मन के मुताबिक नक्सलियों ने डीआरजी टीम को देखकर अचानक फायरिंग शुरू कर दी. जवाबी कार्रवाई में डीआरजी के जवानों ने भी फायरिंग की . जिससे नक्सली खुद को कमजोर पड़ता देख जंगल और पहाड़ी का आड़ लेकर भाग खड़े हुए. इसके बाद पुलिस जवानों ने पूरे एरिया की घेराबंदी कर सर्चिंग की और फिर आगे बढ़े.पुलिस जवानों को सर्चिंग के दौरान दो बड़े नक्सली कैंप मिले. जिनकी क्षमता 100 नक्सलियों के ठहरने की थी. इस कैंप में नए लोगों को रिक्रूट करके ट्रेनिंग दी जा रही थी. कैंप को जवानों ध्वस्त कर दिया है.

आसपास की जगह को सर्च करने पर जवानों को भारी मात्रा में राशन , 16 नग एके 47 राउंड, नक्सली वर्दी, प्रिंटर, प्रिंटर इंक, मल्टीमीटर, बैटरी चार्जर, इलेक्ट्रिक वायर, पिट्ठू, बर्तन, पॉलिथिन, बड़े-बड़े जर्किन, दवाईयां, नक्सल साहित्य और भारी मात्रा में दैनिक उपयोगी का सामान मिला. इसके अलावा मौके से एक सोलर प्लेट भी बरामद किया गया था. जिसे राशन सामग्री के साथ ही मौके पर नष्ट कर दिया गया. -आरके बर्मन, एडिशनल एसपी

दंतेवाड़ा नक्सली हमले में शामिल दो नक्सलियों की गिरफ्तारी
दंतेवाड़ा नक्सली हमले मामले में 12 नक्सलियों के खिलाफ FIR
नक्सली IED की चपेट में आए ग्रामीण, एक की मौत

आपको बता दें कि आने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए जिले के अंदरूनी क्षेत्रों में लगातार सर्चिंग अभियान चलाया जा रहा है. जिसके तहत पुलिस बल को सफलता भी मिल रही है.लगातार नक्सलियों की खोखली विचारधारा से तंग आकर मुख्य धारा में जुड़ते हुए युवा नक्सली आत्मसमर्पण कर रहे हैं.

Last Updated : Aug 24, 2023, 9:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details