दिल्ली

delhi

Dalai Lama and Controversy: बच्चे को चूमने से पहले महिलाओं पर दिये बयान पर भी घिर चुके है दलाई लामा, मांग चुके हैं माफी

By

Published : Apr 10, 2023, 3:13 PM IST

दलाई लामा इससे पहले भी एक बयान को लेकर विवादों में आ चुके हैं. साल 2019 में एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने महिलाओं को लेकर एक बयान दिया था जिसपर दुनियाभर में उनकी खूब आलोचना हुई थी. आखिर दलाई लामा ने ऐसा क्या कहा था, जानने के लिए पढ़ें पूरी ख़बर (Dalai Lama and Controversy).

दलाई लामा
दलाई लामा

शिमला : बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा इस वक्त एक बच्चे को होठों पर चूमने और उसे अपनी जीभ चूसने के लिए कहने पर विवादों में हैं. लेकिन शांति का नोबेल पुरस्कार जीत चुके 14वें दलाई लामा पहले भी विवादों में रह चुके हैं. साल 2019 में दलाई लामा महिलाओं को लेकर विवादित बयान दे चुके हैं. उस वक्त भी उनके इस बयान की खूब चर्चा हुई थी और उन्हें माफी मांगनी पड़ी थी

महिला दलाई लामा को लेकर दिया था बयान- दरअसल बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू के दौरान भविष्य में महिला दलाई लामा होने के सवाल पर दलाई लामा ने कहा था कि अगर कोई महिला दलाई लामा बनती हैं तो उनका आकर्षक (Attractive) होना जरूरी है. इंटरव्यू के दौरान वो अपने इस बयान हंसते हुए मजाकिया लहजे में हंसते हुए इस बात को कहते हैं. दलाई लामा के इस बयान के बाद विवाद पैदा हुआ था और दुनियाभर में उनकी आलोचना भी हुई थी.

इंटरव्यू के दौरान दलाई लामा कहते हैं कि ये बिल्कुल सही है कि सच्ची सुंदरता अंदरूनी खूबसूरती है. लेकिन इंसान होने के नाते आपकी उपस्थिति (appearance) या बाहरी खूबसूरती भी मायने रखती है.

विवाद बढ़ने के बाद मांगी थी माफी-उस वक्त दलाई लामा की खूब आलोचना हुई थी, जिसे देखते हुए दलाई लामा की ओर से माफी भी मांगी गई थी. दलाई लामा के कार्यालय की ओर से इस मामले में सफाई पेश करते हुए माफी मांगी गई थी. जिसमें कहा गया कि "इस तरह की टिप्पणियों का संदर्भ अलग होता है लेकिन उनका मकसद किसी की भावना को ठेस पहुंचाना नहीं था. जो लोग इससे आहत हुए हैं उसके लिए दलाई लामा को खेद है औऱ वो इसके लिए ईमानदारी से माफी मांगते हैं".

डोनाल्ड ट्रंप को लेकर भी दिया था बयान- बीबीसी के दिए इसी इंटरव्यू के दौरान दलाई लामा ने तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लेकर भी बयान दिया था. उन्होंने कहा कि "ट्रंप के पास नैतिक सिद्धांतों की कमी है और उनकी भावनाएं बहुत ही जटिल हैं. वो एक दिन कुछ औऱ कहते हैं और अगले दिन कुछ और." दलाई लामा ने डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका फर्स्ट के नारे को गलत बताते हुए कहा कि अमेरिका को अंतरराष्ट्रीय जिम्मेदारी लेनी चाहिए.

ये भी पढ़ें:Dalai lama Video: जिस वीडियो के लिए दलाई लामा ट्रोल हो रहे हैं, वो पूरा वीडियो और उसकी सच्चाई देखिये

ABOUT THE AUTHOR

...view details