दिल्ली

delhi

7th Pay Commission : महंगाई के बीच केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, यहां समझें कितनी मिलेगी सैलरी

By

Published : Jul 14, 2021, 9:08 PM IST

मोदी सरकार ने बढ़ती महंगाई और कोरोना महामारी के बीच केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता यानी डीए 17% से बढ़ाकर 28% कर दिया है. इसका फायदा 1 जुलाई 2021 से ही मिलेगा. बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में इस फैसले पर मुहर लगा दी गई.

rupee
rupee

हैदराबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक से सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आई. सरकार ने एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारी और पेंशनर को डीए-डीआर यानी 'महंगाई भत्ता व महंगाई राहत' की सौगात दी है. केंद्र सरकार ने डीए-डीआर पर 18 माह से लगी रोक हटाने का निर्णय लिया है.

केंद्र सरकार ने महंगाई राहत (Dearness Relief) और महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) को एक जुलाई, 2021 से फिर बहाल करने का फैसला किया है. डीए और डीआर में बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर 34,401 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

18 माह से लगी थी रोक

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 54,618 करोड़ रुपये के निवेश का लाभ उठाने के लिए पशुपालन और डेयरी योजनाओं और विशेष पशुधन पैकेज विभाग के विभिन्न घटकों को संशोधित और पुन: व्यवस्थित करने की मंजूरी दी है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने इस बात की जानकारी दी. इसके अलावा सरकार ने डीए (Dearness Allowance) को 11 फीसद बढ़ाने (11 Percent DA Hike) की घोषणा की है. उन्होंने बताया कि 48.34 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65.26 लाख पेंशनर्स को डीए बढ़ाए जाने का लाभ मिलेगा.

बता दें कि केंद्र सरकार के एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारी और पेंशनर बीते 18 माह से महंगाई भत्ते एवं महंगाई राहत मिलने का इंतजार कर रहे थे. कोरोना के चलते जनवरी 2020 से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत (17 प्रतिशत) बंद है. उस वक्त एलटीसी जैसे अन्य भत्तों पर भी रोक लगाई गई थी.

कर्मियों का डीए, मई 2020 में 21 प्रतिशत था, एक जुलाई 2021 को वह 31 फीसदी हो गया है. केंद्र सरकार को यह बात अच्छे से बताई गई है कि सेना, रेलवे, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास, कृषि और दूसरे मंत्रालयों के अंतर्गत काम करने वाले कार्मिकों ने निस्वार्थ भाव से सरकार का साथ दिया है. 18 माह के दौरान अनेक सरकारी कर्मचारी रिटायर हो गए. अनेक कर्मी व पेंशनर का निधन हो गया है. उन्हें डीए व डीआर न मिलने का भारी आर्थिक नुकसान हुआ है.

कितना मिलेगा डीए

सैलरी कितनी बढ़ेगी इसके लिए आपको अपनी बेसिक सैलरी चेक करनी होगी. साथ ही इसके बाद अपने मौजूदा डीए की जांच करना होगी. फिलहाल यह 17 फीसदी है जो अब 28% हो गया है. इसलिए मासिक डीए 11% बढ़ जाएगा. केंद्र सरकार के कर्मचारी का डीए 1 जुलाई 2021 से उनके मूल वेतन के 11% तक बढ़ जाएगा.

डीए के बाद कितनी मिलेगी सैलरी ?

बेसिक सैलरी में ग्रेड सैलरी को जोड़ने के बाद जो सैलरी बनती है, उसमें महंगाई भत्ते की दर का गुणा किया जाता है. जो नतीजा आता है, उसे ही महंगाई भत्ता यानी डीए कहा जाता है. अब इसे ऐसे समझते हैं, मान लीजिए आपकी बेसिक सैलरी 10 हजार रुपए और ग्रेड पे 1000 रुपए है. दोनों को जोड़ने पर टोटल 11 हजार रुपए हुआ. अब बढ़े हुए 28% महंगाई भत्ते के लिहाज से देखें, तो यह 3080 रुपए हुआ. सबको जोड़कर आपकी टोटल सैलरी 14,080 रुपए हुई. पहले 17% DA के लिहाज से आपको 12,870 रुपए सैलरी मिल रही थी. अब DA में 11% इजाफा कर 28% करने से हर महीने 1210 रुपए का फायदा हुआ. यानी 28% सैलरी बढ़ने के बाद आपको 14,080 रुपए मिलेंगे.

पढ़ेंःDA Increase : केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता 11 फीसदी बढ़ाया, एक करोड़ से अधिक लोगों को लाभ

ABOUT THE AUTHOR

...view details