दिल्ली

delhi

DA Hike : फैसले का क्रियान्वयन एक जुलाई से,  वित्त मंत्रालय का आदेश जारी

By

Published : Jul 21, 2021, 12:48 PM IST

Updated : Jul 21, 2021, 1:03 PM IST

वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA Hike) को 1 जुलाई से बढ़ाकर 28 फीसदी करने के कैबिनेट के फैसले को लागू करने का आदेश जारी किया.

sitaraman
sitaraman

नई दिल्ली : वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक जुलाई से महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने के केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले के क्रियान्वयन का आदेश जारी कर दिया है.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों तथा पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) तथा महंगाई राहत (डीआर) दर एक जुलाई से प्रतिशत 11 अंक की वृद्धि का फैसला किया था.

इससे डीए की नई दर 17 प्रतिशत से बढ़कर 28 प्रतिशत हो जाएगी और केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों तथा 65 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा.

वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग के कार्यालय ज्ञापन में कहा गया है कि कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते की दर एक जुलाई से मूल वेतन के 17 प्रतिशत से बढ़कर 28 प्रतिशत हो जाएगी. इस बढ़ोतरी में एक जनवरी, 2020, एक जुलाई, 2020 तथा एक जनवरी, 2021 से मिलने वाली अतिरिक्त किस्तें भी समाहित हो जाएंगी.

पढ़ें :-DA Increase : केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता 11 फीसदी बढ़ाया, एक करोड़ से अधिक लोगों को लाभ

वित्त मंत्रालय के अनुसार, ये आदेश रक्षा सेवाएं अनुमान से भुगतान पाने वाले असैन्य कर्मचारियों पर भी लागू होगा. सैन्य बलों के कर्मचारियों तथा रेलवे के कर्मचारियों के लिए संबंधित मंत्रालयों द्वारा अलग-अलग आदेश जारी किया जाएगा.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Jul 21, 2021, 1:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details