दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 24, 2022, 6:27 AM IST

ETV Bharat / bharat

चक्रवात सितरंग: आईएमडी ने जारी की एडवाइजरी, बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में अपतटीय गतिविधियां स्थगित

चक्रवाती तूफान 'सितरंग' जिसका केंद्र सागर द्वीप से लगभग 520 किमी दक्षिण और बारीसाल (बांग्लादेश) से 670 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में है. एक भीषण चक्रवाती तूफान है जो अगले 12 घंटों में उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर तेज गति से बढ़ रहा है. पश्चिम बंगाल को प्रभावित करने के बाद यह बंग्लादेश में प्रवेश कर जायेगा.

चक्रवात सितरंग
चक्रवात सितरंग

कोलकाता (पश्चिम बंगाल) : चक्रवात सितरंग के मद्देनजर, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 24-25 अक्टूबर तक बंगाल की उत्तरी खाड़ी में अपतटीय गतिविधियों के निलंबन से संबंधित एक सलाह जारी की. साथ ही पश्चिम बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में तूफान के संभावित प्रभाव की चेतावनी भी जारी की है. आईएमडी के बयान में कहा गया है कि पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान और इसके गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना के कारण, मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे 25 अक्टूबर 2022 तक समुद्र में न जाएं.

विभाग ने संभावित नुकसान की भविष्यवाणी करते हुए कहा कि फूस की झोपड़ियों को नुकसान होने की संभावना है. विभाग ने अपनी एडवाइजरी के अनुसार, कच्चे निर्माण को बड़ा नुकसान और पक्की सड़कों को मामूली नुकसान और निगम और नगर पालिका के निचले इलाकों में जलभराव की आशंका व्यक्त की है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि चक्रवाती तूफान 'सीतरंग के उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 24 अक्टूबर को एक भीषण चक्रवाती तूफान में और तेज होने की संभावना है.

पढ़ें: समुद्र पर बने कम दबाव के क्षेत्र के 24 अक्टूबर तक चक्रवात में बदलने की आशंका

विभाग ने आगे कहा कि तुफान इसके बाद उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ना जारी रहेगा. इसके 25 अक्टूबर की सुबह के आसपास तिनकोना द्वीप और बारिसल के करीब सैंडविच के बीच बांग्लादेश तट को पार करने की बहुत संभावना है. विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि सोमवार को उत्तर और दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे और धीरे-धीरे 60-80 मील प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 90 किमी प्रति घंटे होने की संभावना है.

चक्रवात की तैयारियों के बारे में कोलकाता नगर निगम के मेयर-इन-काउंसिल देबाशीष कुमार ने कहा कि आवश्यक सावधानियों पर काम किया गया है. देबाशीष ने कहा कि चक्रवात सितरंग के संबंध में आवश्यक सावधानियों पर काम किया गया है. कोलकाता में अधिक प्रभाव की उम्मीद है, इसलिए 24 घंटे के लिए नियंत्रण कक्ष और हर बोरो कार्यालय में टीमों को तैनात किया जाएगा. विज्ञप्ति के अनुसार आज 24 अक्टूबर को एक भीषण चक्रवाती तूफान में और फिर 25 अक्टूबर की सुबह बांग्लादेश के तट को पार करने की संभावना है. इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की बहुत संभावना है.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details