दिल्ली

delhi

Cyclone Biparjoy :गुजरात में तबाही के निशान छोड़ गया 'बिपरजॉय', कोई मौत नहीं, बिजली सेवा बहाली बनी चुनौती

By

Published : Jun 17, 2023, 5:33 PM IST

तूफान 'बिपरजॉय' गुजरात से गुजर चुका है. इसकी वजह से किसी की मौत तो नहीं हुई, लेकिन अपने पीछे तूफान तबाही के निशान छोड़ गया है. भारी बारिश होने की वजह से कई जगहों में जलभराव होने के साथ ही पेड़ों और बिजली के पोल गिरने से ठप हुई बिजली आपूर्ति को बहाल करना जैसे एक चुनौती बन गयी है.

Situation in Gujarat after Cyclone Biparjoy
तूफान बिपरजॉय के बाद गुजरात के हालात

अहमदाबाद : चक्रवात 'बिपरजॉय' गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र क्षेत्रों में तबाही मचाने के बाद कमजोर पड़ने के साथ ही राजस्थान की ओर बढ़ गया है. हालांकि, चक्रवात गुजरात से गुजर चुका है, लेकिन वहां पर तबाही के निशान छोड़ गया है. बिपरजॉय की वजह से करीब एक हजार गांवों में बिजली आपूर्ति ठप हो जाने के साथ ही सड़कों पर पेड़ों के गिर जाने से लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

वहीं मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के हवाले से कहा गया है कि अग्रिम योजनाएं और एक लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने से किसी व्यक्ति की मौत नहीं हुई. सरकार के द्वारा पहले से तैयारी किए जाने की वजह से तूफान बिपारजॉय से राज्य में किसी व्यक्ति की जान नहीं गई. इस दौरान तटीय क्षेत्रों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए 1,09,000 लोगों में 10,918 बच्चे, 5,070 वरिष्ठ नागरिक और 1,152 गर्भवती महिलाएं शमिल थीं. बता दें कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कारण तेज हवाएं चलने और भारी बारिश होने से गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र के इलाकों में भारी तबाही हुई है. वहीं तूफान से बिजली के सैकड़ों खंभे क्षतिग्रस्त हो गए.

मांडवी में चक्रवात बिपरजॉय के कई इलाकों में जलभराव देखने को मिल रहा

बिपरजॉय का बांग्ला भाषा में अर्थ है आपदा. चक्रवाती तूफान के जखौ बंदरगाह के निकट पहुंचने की प्रक्रिया गुरुवार शाम करीब साढ़े छह बजे शुरू हुई और शुक्रवार को तड़के दो बजकर 30 मिनट तक चली. इस दौरान पूरे कच्छ जिले में भारी बारिश हुई. इतना ही नहीं चक्रवात के कारण 140 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलीं और भारी बारिश से बड़ी संख्या में पेड़ तथा बिजली के खंभे उखड़ गए और समुद्र का पानी निचले इलाके के गांवों में भर गया.

तूफान से राज्य की बिजली कंपनी पश्चिम गुजरात विज कंपनी लिमिटेड को भारी नुकसान हुआ है और बिजली के 5,120 खंभे क्षतिग्रस्त हो गए. राज्य के कम से कम 4,600 गांवों में बिजली नहीं थी लेकिन 3,580 गांवों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है. राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र ने कहा कि चक्रवात के कारण कच्छ के साथ ही देवभूमि द्वारका, जामनगर, राजकोट और मोरबी जिलों के कई हिस्सों में शुक्रवार को बहुत भारी बारिश (100-185 मिमी) हुई. इसके साथ ही 95 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चली.

अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 600 पेड़ उखड़ गए हैं और राज्य के तीन राजमार्गों में टूट-फूट तथा पेड़ गिरने से यातायात ठप हो गया. चक्रवाती तूफान से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 23 लोग घायल हो गए वहीं कई मकान भी क्षतिग्रस्त हुए हैं. तेज बारिश के बीच भावनगर में एक उफनते नाले में फंसी अपनी बकरियों को बचाते समय एक व्यक्ति और उसके बेटे की मौत हो गई. बिपरजॉय की वजह से टूट-फूट और पेड़ गिरने के करण तीन राज्य राजमार्गों को बंद कर दिया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक कुल 581 पेड़ उखड़ गए हैं। नौ पक्के और 20 कच्चे घर टूट गए हैं, वहीं दो पक्के और 474 कच्चे घरों को आंशिक नुकसान हुआ है.

बिपरजॉय की वजह से कई जगह पेड़ गिरे

बताया गया है कि इस दौरान 65 झोपड़ियां नष्ट हो गईं हैं, वहीं सरकार चक्रवात में जिन लोगों को नुकसान पहुंचा है उन्हें मुआवजा देने के लिए आदेश तैयार कर रही है. बारिश व तेज हवा के कारण मांडवी के पास कचा गांव में करीब 25 कच्चे घर क्षतिग्रस्त हो गए. मांडवी शहर में करीब 30 पेड़ और बिजली के 20 खंभे उखड़ गए.

एक लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया -मौसम विभाग ने कहा कि कच्छ जिले के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी वर्षा होगी. इसने बनासकांठा में रविवार सुबह तक और पाटन में शनिवार सुबह तक छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भी चेतावनी दी है. राहत आयुक्त पांडे ने कहा कि एक लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था और यह राज्य के इतिहास में इस तरह के सबसे बड़े अभियानों में से एक था. उन्होंने कहा कि स्थिति में सुधार के साथ, अब उन्हें वापस भेजा जाएगा. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक अतुल करवाल ने कहा कि गुजरात में चक्रवाती तूफान बिपारजॉय के आने के बाद किसी की जान नहीं गई है. एनडीआरएफ के महानिदेशक ने कहा कि राज्य के कम से कम एक हजार गांव बिजली संकट का सामना कर रहे हैं. इनमें 40 प्रतिशत बिजली संकट अकेले कच्छ जिले में है.

ट्रेनों का परिचालन बुरी तरह प्रभावित हुआ -चक्रवात बिपरजॉय के कारण गुजरात से गुजरने वाली ट्रेनों का परिचालन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. इस बारे में एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) में गुजरात सेक्टर पर लगभग 180 ट्रेनों को या तो रद्द किया गया या उनका आंशिक परिचालन किया गया. इसके अलावा चक्रवात के कारण यात्रियों की सुरक्षा और ट्रेन संचालन के लिए एहतियाती उपाय के रूप में कुल 100 ट्रेनें रद्द हुई हैं, 40 को शॉर्ट-टर्मिनेट किया गया और अन्य 40 को शॉर्ट-ऑरिजिनेट किया गया.

गृह मंत्री अमित शाह ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया-केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हाल ही में आए चक्रवात बिपरजॉय से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए गुजरात के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया. शाह ने कच्छ जिले के अस्थायी आश्रयों में रखे गए लोगों से बातचीत की और उनका हालचाल जाना. बता दें कि चक्रवात बिपरजॉय के कारण भारी बारिश के परिणामस्वरूप कच्छ जिले के मांडवी क्षेत्र में व्यापक जलभराव हो गया.

राजस्थान के कई जिले में ऑरेंज अलर्ट-बिपरजॉय के कारण राजस्थान के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश - अरब सागर में उठे चक्रवात बिपरजॉय के असर से राजस्‍थान के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश हुई. राजस्थान में सुबह साढ़े आठ बजे तक माउंट आबू में 210 मिलीमीटर, बाड़मेर के सेवड़ा में 136 मिलीमीटर, माउंट आबू तहसील में 135 मिलीमीटर, जालौर के रानीवाड़ा में 110 मिलीमीटर, चूरू के बिदासरा में 76 मिलीमीटर, रेवदर में 68 मिलीमीटर, सांचोर में 59 मिलीमीटर और पिंडवाड़ा में 57 मिलीमीटर बारिश हुई. अधिकारियों ने बताया कि वहीं, गोगुन्दा और गिरवा में 49-49 मिलीमीटर, जालौर में 47 मिलीमीटर, जालौर के सिंदरी और जसवंतपुरा में 46-46 मिलीमीटर, झाडोल में 40 मिलीमीटर, आबू रोड में 38 मिलीमीटर, कोटडा में 35 मिलीमीटर, सिरोही में 30 मिलीमीटर, कुम्भलगढ़ में 26 मिलीमीटर, नागोर के डीडवाना में 43 मिलीमीटर और उदयपुर में 25.7 मिलीमीटर बारिश हुई. अधिकारियों ने कहा कि राज्य में इस दौरान चक्रवात के प्रभाव से कई अन्य जगहों पर एक मिलीमीटर से 22 मिलीमीटर बारिश हुई. मौसम विभाग ने शनिवार को भी राज्‍य के सिरोही, बाड़मेर, जालौर और पाली जिले में अति भारी बारिश की चेतावनी देते हुए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है और 30-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया है. जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, चूरू, सीकर, नागौर, झुंझुनू, अजमेर, उदयपुर और राजसमंद जिलों के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया गया है.चक्रवात बिपारजॉय के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे जोन में रेल यातायात भी प्रभावित हुआ है. रेलवे ने गांधीधाम-अमृतसर एक्सप्रेस ट्रेन को शुक्रवार और अमृतसर-गांधीधाम एक्सप्रेस रेलसेवा, जोधपुर-भीलड़ी एक्सप्रेस रेलसेवा, वलसाड-भीलड़ी एक्सप्रेस रेलसेवा, जोधपुर-पालनपुर एक्सप्रेस, जोधपुर-पालनपुर एक्सप्रेस, बाडमेर-मुनाबाव एक्सप्रेस, मुनाबाव-बाडमेर एक्सप्रेस सहित कुल 13 ट्रेनों को शनिवार के लिए रद्द किया है.

ये भी पढ़ें -

ABOUT THE AUTHOR

...view details