दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 6, 2021, 10:58 PM IST

ETV Bharat / bharat

पुलिस के सामने नई चुनौतियां हैं साइबर अपराध, ड्रग माफिया और डार्क वेब : मुख्यमंत्री बसवराज

कर्नाटक सीएम ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के एक सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद कहा कि कर्नाटक पुलिस अपनी कार्य कुशलता के लिए जानी जाती है और देश भर में उसका अच्छा नाम है.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज

बेंगलुरु :अधिक कुशल पुलिस प्रणाली पर जोर देते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि साइबर अपराध, ड्रग माफिया, डार्क वेब (जहां उपयोगकर्ता या वेबसाइट संचालक गुप्त रहते हों) आज की नई चुनौतियां हैं और ऐसे नए अपराधों से नई प्रौद्योगिकी एवं उन्नत उपकरण के माध्यम से निपटने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि पुलिस महानिदेशक एवं पुलिस अधीक्षकों द्वारा मामलों की नियमित निगरानी के लिए उनके वास्ते एक सूचना पट्टिका (डैशबोर्ड) हो. बोम्मई ने कहा साइबर अपराध, ड्रग माफिया, डार्क वेब जैसी नई चुनौतियां हैं और इन नए प्रकार के अपराधों से नई प्रौद्योगिकी एवं उन्नत उपकरण की मदद से निपटना होगा.

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के एक सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कर्नाटक पुलिस अपनी कार्य कुशलता के लिए जानी जाती है और देश भर में उसका अच्छा नाम है. उन्होंने कहा कि बेहतर कार्य कुशलता के साथ इस परंपरा को बनाए रखने की जरूरत है.

इसे भी पढे़ं-14 वर्षीय किशोरी का सामूहिक बलात्कार, ऑटो चालक समेत आठ गिरफ्तार

जनोन्मुखी पुलिस प्रणाली तथा अपराध रिपोर्टिंग प्रणाली में सुधार पर बल देते हुए कहा, कानून व्यवस्था की स्थिति और अपराध पूर्णतया नियंत्रण में होना चाहिए एवं जांच निष्पक्ष तरीके से होनी चाहिए.

मामलों की नियमित निगरानी के वास्ते पुलिस महानिदेशक एवं सभी पुलिस अधीक्षकों के लिए डैशबोर्ड की जरूरत रेखांकित करते हुए बोम्मई ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए कि जिन आरोपियों के विरूद्ध आरोपपत्र दाखिल किए गए उन्हें उचित सजा मिले, हर मामले का गहन आकलन हो,अदालत की टिप्पणियों का ख्याल रखा जाए ताकि भावी जांच में चीजों में सुधार हो.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details