दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

CWUR रैंकिंग : भारतीय शिक्षण संस्थानों में जादवपुर विवि का 18वां स्थान

कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय को सीडब्ल्यूयूआर रैंकिंग में भारतीय उच्च शिक्षण संस्थानों में 18वां स्थान मिला है. दुनिया भर के शीर्ष 2,000 संस्थानों में भारत के 68 संस्थानों ने इस सूची में जगह बनाई है. भारतीय संस्थानों की सूची में पंजाब विश्वविद्यालय पहले पायदान पर है.

By

Published : May 27, 2021, 5:05 PM IST

Updated : May 27, 2021, 9:27 PM IST

जादवपुर विश्वविद्यालय
जादवपुर विश्वविद्यालय

कोलकाता :वर्ष 2021/22 के वैश्विक विश्वविद्यालय रैंकिंग में जादवपुर विश्वविद्यालय को सभी भारतीय उच्च शिक्षण संस्थानों में 18वां स्थान प्राप्त हुआ है. जादवपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सुरंजन दास ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

विश्वविद्यालय को वैश्विक विश्वविद्यालय रैंकिंग केंद्र (सीडब्ल्यूयूआर) में यह स्थान प्राप्त हुआ है.

दास ने बताया कि दुनिया भर के शीर्ष 2,000 संस्थानों में भारत के 68 संस्थानों ने इस सूची में अपनी जगह बनाई है और जादवपुर विश्वविद्यालय को भारतीय संस्थानों में 18वां स्थान प्राप्त हुआ है.

पहले पायदान पर पंजाब विश्वविद्यालय
सीडब्ल्यूयूआर में पश्चिम बंगाल के कलकत्ता विश्वविद्यालय को भारतीय उच्च शिक्षण संस्थानों में 20वां स्थान प्राप्त हुआ है. देश के सरकारी विश्वविद्यालय में जादवपुर विश्वविद्यालय दूसरे पायदान पर है और पहले पर पंजाब विश्वविद्यालय है. सूची के मुताबिक देश के सरकारी विश्वविद्यालयों में कलकत्ता विश्वविद्यालय तीसरे स्थान पर है.

यह भी पढ़ें-नौ माह की गर्भवती महिला ने कुर्मासन कर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

दास ने कहा कि पिछले साल से जारी वैश्विक महामारी की स्थिति के बावजूद जादवपुर विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं और शिक्षण संकायों की निरंतर अकादमिक एवं वैज्ञानिक अनुसंधान गतिविधियों का इस जीत में योगदान है. उन्होंने कहा, 'हम इस समग्र अकादमिक उत्कृष्टता के लक्ष्य की ओर अग्रसर रहेंगे.'

दास ने बताया कि सीडब्ल्यूयूआर की कुल वैश्विक रैंकिंग में जादवपुर विश्वविद्यालय का 1,032वां स्थान है.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : May 27, 2021, 9:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details