दिल्ली

delhi

क्रिप्टोकरेंसी का कारोबार तीन ट्रिलियन डॉलर के पार

By

Published : Nov 10, 2021, 1:01 PM IST

क्रिप्टोकरेंसी का कारोबार 3 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया है. पिछले एक महीने में इसमें 30 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है. क्रिप्टोकरेंसी में मुख्य रूप से बिटक्वाइन में सबसे अधिक वृद्धि हुई है. पढ़िए ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता कृष्णानंद त्रिपाठी की रिपोर्ट

crypto
crypto

नई दिल्ली:क्रिप्टोकरेंसी का कारोबार 3 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया है. मंगलवार को इसमें सबसे अधिक तेजी देखने को मिली. क्रिप्टोकरेंसी का कारोबार 3 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया. पिछले महीने की तुलना में इसमें 30 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. पिछले महीने में क्रिप्टोकरेंसी का कारोबार 2.6 ट्रिलियन डॉलर के करीब था.

पिछले 9 दिनों में इसमें 15 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है. क्रिप्टोकरेंसी में निवेश और अन्य बाधाओं के बाद भी इसका कारोबार लगातार बढ़ रहा है. पिछले साल नवंबर में इसका कारोबार 440 अरब डॉलर के करीब था. एक साल के अंदर में इसमें 6 गुणा की बढ़ोतरी हुई है.

बिटक्वाइन के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर

विश्व की सबसे प्रचलित क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन के दाम रिकॉर्ड बनाते हुए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए हैं. मंगलवार दोपहर बिटक्वाइन 68 हजार डॉलर के पार निकल गया है. अक्टूबर में शुरू हुई तेजी को जारी रखते हुए अब तक के सबसे उच्च स्तर 68,327 डॉलर के पार पहुंच गया. पिछले महीने की 20 अक्टूबर को इसका दाम 67,000 था.

ये पढ़ें: क्रिप्टोकरेंसी धोखाधड़ी मामले में तीन गिरफ्तार

क्रिप्टोकरेंसी के दाम में पिछले आठ वर्षों में 420 प्रतिशत की वद्धि देखने को मिली है.पिछले वर्ष अक्टूबर में इसका दाम 13 हजार डॉलर के करीब था. लेकिन इस साल नवंबर में 68 हजार डॉलर के करीब पहुंच गया. मंगलवार शाम बिटक्वाइन करीब 66,779 डॉलर पर था, तो दूसरी ओर एथेरियम 4,794 डॉलर पर और लिटकोइन 264 डॉलर पर कारोबार कर रहा था.

इस साल फरवरी में गिरावट से पहले क्रिप्टोकरेंसी का कारोबार 1 ट्रिलियन डॉलर के करीब था. बाद में इसमें गिरावट दर्ज की थी. लेकिन अगले महीने में इसमें तेजी देखने का मिली और यह दूबारा 1 ट्रिलीय डॉलर को पार कर गया. इसके बाद से अब तक इसमें 30 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details