दिल्ली

delhi

CRPF Personal Commit Suicide: अवंतीपोरा में सीआरपीएफ जवान की कथित आत्महत्या

By

Published : May 17, 2023, 8:21 PM IST

अवंतीपोरा में ड्यूटी के दौरान सीआरपीएफ की 130 बटालियन के एक जवान ने कथित तौर पर अपनी सर्विस राइफल से खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली है. शहीद सीआरपीएफ जवान की पहचान महाराष्ट्र निवासी योगेश ब्रेडे के रूप में हुई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

अवंतीपोरा: दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा इलाके में बुधवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस के एक अधिकारी ने अपनी सर्विस रायफल से खुद को गोली मारकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली.एक अधिकारी ने बताया कि सीआरपीएफ के एक जवान ने अपनी सर्विस रायफल से खुद को गोली मार ली. उन्होंने बताया कि उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए पीसीआर कश्मीर में रखवा दिया गया है, वहीं पुलिस ने मामले का संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. पुलिस के मुताबिक, आत्महत्या करने वाले सीआरपीएफ अधिकारी की पहचान महाराष्ट्र निवासी योगेश ब्रेडे के रूप में हुई है, जो 130 बटालियन सीआरपीएफ अवंतीपोरा में तैनात थे, लेकिन आत्महत्या के कारणों का पता नहीं चल पाया है.

गौरतलब है कि इससे पहले भी कश्मीर घाटी और जम्मू प्रांत में ड्यूटी पर तैनात सैनिकों, अर्धसैनिक बलों और पुलिस कर्मियों में आत्महत्या, भाईचारा और कार्डियक अरेस्ट के बढ़ते मामले भी अधिकारियों और सुरक्षा एजेंसियों के लिए चिंता का कारण बने थे. सुरक्षा एजेंसियों द्वारा योग और जीवन जीने की कला की शुरूआत के बावजूद जम्मू-कश्मीर में तैनात सुरक्षा बलों के जवानों में आत्महत्या की प्रवृत्ति में कोई कमी नहीं आई है. गौरतलब हो कि कश्मीर में तैनात सुरक्षाकर्मियों के घर से दूर रहने और लगातार दबाव में रहने के कारण आए दिन आत्महत्या की घटनाएं हो रही हैं. केंद्र सरकार की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2010 से 2019 के बीच देश में 1113 सैन्यकर्मियों ने आत्महत्या की है.

यह भी पढ़ें:SIU Raids in Kashmir: किश्तवाड़ के त्राल में एसआईयू का छापा

ABOUT THE AUTHOR

...view details