दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

केरल में धमाके के बाद यूपी में भी अलर्ट जारी, स्पेशल डीजी के निर्देश पर सूबे में बढ़ाई गई निगरानी

केरल के कन्वेंशन सेंटर में रविवार को धमाका हो गया. इस घटना के बाद यूपी (Kerala Blast UP alert) में भी सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है. स्पेशल डीजी ने अधिकारियों को सचेत रहने के निर्देश दिए हैं.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 29, 2023, 6:14 PM IST

लखनऊ
लखनऊ

लखनऊ :केरल के एर्नाकुलम में एक कन्वेंशन सेंटर में धमाने के बाद डीजीपी मुख्यालय से अलर्ट जारी कर दिया गया है. यूपी एसटीएफ और सभी जिलों की पुलिस को अतिरिक्त सतर्कता बरतने की हिदायत दी गई है. इसके अलावा इजरायल-फिलिस्तीन से जुड़े विरोध-प्रदर्शन पर भी निगरानी बढ़ा दी गई है. संवेदनशील इलाकों पर पुलिस की पैनी नजर है.

माहौल बिगाड़ने की हो सकती है कोशिश :रविवार सुबह केरल में हुए बम धमाके ने पूरे देश को हिला कर रख दिया है. एक धार्मिक सभा को लक्ष्य बनाकर किए गए धमाके से लोग सहम गए हैं. त्योहारी सीजन में हुई इस घटना के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस को भी हाई अलर्ट कर दिया गया है. एटीएस को संवेदनशील जिलों की निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. आशंका जताई गई है कि चरमपंथी संगठन और असामाजिक तत्व सूबे में माहौल बिगाड़ने की पूरी कोशिश कर सकते हैं.

विशेष सतर्कता बरत रही एटीएस :यूपी एटीएस को अलीगढ़, मेरठ, कानपुर और वाराणसी जैसे जिलों की निगरानी खास तौर पर करने को कहा गया है. ये जिले पूर्व में विभिन्न वजहों से सांप्रदायिक तनाव की चपेट में रहे हैं. पूर्व में प्रदेश में फिलिस्तीनियों के समर्थन में कई जगह प्रदर्शन भी किए जा चुके हैं. इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस अधिकारियों को प्रदेश में हो रहे ऐसे प्रदर्शनों पर लगाम लगाने और भारत सरकार की नीति के विरूद्ध बोलने वालों पर कड़े एक्शन लेने का निर्देश दिए थे. इसके बाद से ही यूपी पुलिस विशेष सतर्कता बरत रही है.

खुफिया एजेंसियों के संपर्क में पुलिस :केरल में रहुए धमाके में एक व्यक्ति की मौत हो गई. कई लोग घायल हैं. इसके घटना के बाद से यूपी भी अलर्ट मोड पर है. हालांकि इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध के मद्देनजर स्पेशल डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने पहले ही अलर्ट जारी किया था, लेकिन अब इस घटना के बाद सूबे में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. स्पेशल डीजी के अनुसार केरल धमाके के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. यूपी पुलिस केरल पुलिस और खुफिया एजेंसियों के संपर्क में है. यूपी में केरल के कट्टरपंथी संगठनों से जुड़े लोगों को चिह्नित किया जा रहा है.

बता दें कि प्रदेश में लगातार पीएफआई पर योगी सरकार कार्रवाई कर रही है. वहीं, सीएफआई, वहदत ए इस्लामिक आदि संगठनों से जुड़े लोग जांच एजेंसी के निशाने पर पहले से ही हैं. एनआईए ने हाल ही में लखनऊ भदोही, संतकबीरनगर, बलिया समेत यूपी के सात जिलों में संगठनों से जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापेमारी की थी.

यह भी पढ़ें :केरल में धमाके के बाद दिल्ली, नोएडा के गिरजाघरों और मेट्रो स्टेशनों की बढ़ाई गई सुरक्षा, बार्डर पर अलर्ट

केरल के कन्वेंशन सेंटर में भीषण विस्फोट, आईईडी ब्लास्ट की आशंका, एक की मौत, 52 घायल

ABOUT THE AUTHOR

...view details