दिल्ली

delhi

Fuel pipeline repaired: ठाणे में आग की घटना के 48 घंटे बाद ईंधन पाइपलाइन में दरार की मरम्मत की गयी

By

Published : Mar 12, 2023, 11:51 AM IST

महाराष्ट्र के ठाणे में ईंधन पाइपलाइन में दरार की घटना के बाद इसकी मरम्मत कर दी गई. आग लगने के कारण इसमें दरार आ गई थी.

Etv BharatCrack in fuel pipeline repaired 48 hours after Maharashtra Thane fire
Etv Bharatठाणे में आग की घटना के 48 घंटे बाद ईंधन पाइपलाइन में दरार की मरम्मत की गयी

ठाणे: महाराष्ट्र में ठाणे जिले के शिल में ईंधन पाइपलाइन में आग की घटना के 48 घंटे बाद इसमें दरार की मरम्मत कर दी गयी है. एक नगर निकाय अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. इस आग की वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी. क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन इकाई के प्रमुख अविनाश सावंत ने कहा कि मुंबई से नासिक के मनमाड़ तक जाने वाली 18 इंच व्यास की यह पाइपलाइन एक भूमिगत केबल में आग लगने एवं विस्फोट होने के बाद रिसने लगी थी, लेकिन कम से कम छह एजेंसियों ने साथ मिलकर उस रिसाव को दूर कर दिया है.

उन्होंने कहाकि शुरू में आग पर काबू पाया गया, उसके बाद रविवार सुबह छह बजे धुंआ को रोका गया. अब लाइन में आपूर्ति बहाल कर दी गयी है. यह बीपीसीएल की पाइपलाइन है, जिससे डीजल पहुंचाने का काम लिया जाता है. शुक्रवार को सुबह करीब साढ़े छह बजे भूमिगत विद्युत केबल में आग लग जाने तथा उसकी चपेट में टायर दुकान के आ जाने के बाद 35 साल के एक व्यक्ति की जलकर मौत हो गयी थी तथा एक घायल हो गया था. जिलाधिकारी अशोक शिंगारे और ठाणे नगर निगम के आयुक्त अभिजीत बांगड़ ने संवाददाताओं से कहा था कि इस घटना की जांच शुरू कर दी गयी है, ताकि इसकी पुनरावृत्ति न हो.

ये भी पढ़ें- असम के डिब्रूगढ़ में गैस पाइपलाइन फटने से लगी भीषण आग

बता दें कि ईंधन पाइपलाइन में आग लगने से जहां आर्थिक नुकसान होता हैं वहीं, पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है. ईंधन पाइपलाइन में आग लगने के बाद भारी मात्रा में हानीकारक गैस पर्यावरण में फैलता है जिससे प्रदूषण का स्तर बढ़ता है. धुंए के कारण आस पास का इलाका प्रभावित हो जाता है. लोगों को सांस लेने में तकलीफ महसूस होने लगती है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details