दिल्ली

delhi

भवानीपुर उपचुनाव के लिए माकपा उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल किया

By

Published : Sep 13, 2021, 4:06 PM IST

माकपा उम्मीदवार श्रीजीब विश्वास (CPIM candidate Srijib Biswas) ने भवानीपुर सीट से नामांकन दाखिल किया है, चूंकि कांग्रेस भवानीपुर उपचुनाव (Bhabanipur by-polls ) में चुनाव नहीं लड़ रही है, इसलिए सीपीआई (एम) ने वहां से उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है.

भवानीपुर उपचुनाव के लिए माकपा उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल किया
भवानीपुर उपचुनाव के लिए माकपा उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल किया

कोलकाता : माकपा उम्मीदवार श्रीजीब विश्वास (CPIM candidate Srijib Biswas) ने भवानीपुर सीट से सोमवार को अपना नामांकन दाखिल किया. बता दें कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री (West Bengal chief minister) ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) जो भवानीपुर उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) के लिए चुनाव लड़ रही हैं, पहले ही 10 सितंबर, 2021 को अपना नामांकन दाखिल कर चुकी हैं.

सोमवार सुबह करीब 11 बजे माकपा उम्मीदवार श्रीजीब विश्वास जो एक वकील भी हैं, ने उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल (filed the nomination ) किया.

यह पहली बार है जब बिस्वास कोई चुनाव लड़ रहे हैं. नामांकन दाखिल करने के बाद उन्होंने कहा कि राज्य के लोग पीड़ित हैं. इसलिए मैं अपने अभियान में उनकी पीड़ा को उजागर करूंगा. चूंकि कांग्रेस भवानीपुर उपचुनाव (Bhabanipur by-polls ) में चुनाव नहीं लड़ रही है, इसलिए सीपीआई (एम) ने वहां से उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है.

इससे पहले भाजपा उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल ने भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया.

बता दें कि निर्वाचन आयोग ने पिछले दिनों भवानीपुर के साथ ही मुर्शिदाबाद जिले की शमसेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख का एलान किया था.

भवानीपुर उपचुनाव के लिए माकपा उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल किया

इन सीटों पर 30 सितंबर को मतदान होगा. हाल में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान शमसेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीटों पर मतदान नहीं हो सका था जबकि भवानीपुर सीट तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सोभनदेव चट्टोपाध्याय के इस्तीफे से खाली हुई है.

पढ़ें -प्रियंका ने भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया

उन्होंने इसलिए इस्तीफा दिया है, ताकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के उपचुनाव लड़कर राज्य विधानसभा की सदस्य बनने का रास्ता साफ हो. तीनों सीटों के लिए मतगणना तीन अक्टूबर को होगी.

गौरतलब है कि ममता बनर्जी 2011 से दो बार भवानीपुर सीट पर चुनाव जीत चुकी हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने नंदीग्राम से चुनाव लड़ा था लेकिन वह भाजपा के शुभेंदु अधिकारी से हार गयी थीं.

उन्हें मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए इस उपचुनाव में जीत हासिल करनी होगी. ममता को पांच नवंबर तक राज्य विधानसभा की सदस्यता प्राप्त करनी होगी. भाजपा ने शमसेरगंज से मिलन घोष और जंगीपुर से सुजीत दास को अपना उम्मीदवार घोषित किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details