दिल्ली

delhi

कोविड का नया वैरिएंट C.1.2 अधिक संक्रामक, टीका सुरक्षा को भी दे सकता है चकमा : अध्ययन

By

Published : Aug 30, 2021, 3:56 PM IST

दक्षिण अफ्रीका और कई अन्य देशों में कोराना वायरस का एक नया स्वरूप मिला है जो अधिक संक्रामक हो सकता है. माना जा रहा है कि यह वैरिएंट कोविड रोधी टीके से मिलने वाली सुरक्षा को चकमा दे सकता है.

Study
Study

नई दिल्ली :दक्षिण अफ्रीका स्थित नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज एवं क्वाजुलु नैटल रिसर्च इनोवेशन एंड सीक्वेंसिंग प्लैटफॉर्म के वैज्ञानिकों ने कहा कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप सी.1.2 का, सबसे पहले देश में इस साल मई में पता चला था.

उन्होंने कहा कि तब से लेकर गत 13 अगस्त तक यह स्वरूप चीन, कांगो, मॉरीशस, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल और स्विट्जरलैंड में मिल चुका है. वैज्ञानिकों ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 की पहली लहर के दौरान सामने आए वायरस के उपस्वरूपों में से एक सी.1 की तुलना में सी.1.2 अधिक उत्परिवर्तित हुआ है जिसे रुचि के स्वरूप की श्रेणी में रखा गया है.

यह भी पढ़ें-डेल्टा वेरिएंट ने बढ़ाई भारत की चिंता, देशभर में 31,124 मामलों का पता चला

उन्होंने कहा कि सी.1.2 में अन्य स्वरूपों-चिंता के स्वरूपों या रुचि के स्वरूपों की तुलना में अधिक उत्परिवर्तन देखने को मिला है. वैज्ञानिकों ने कहा कि सी.1.2 अधिक संक्रामक हो सकता है तथा यह कोविड रोधी टीके से मिलने वाली सुरक्षा को चकमा दे सकता है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details