दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कोरोना टीका : मिक्स-मैच कॉन्सेप्ट पर काम कर रहा है भारत

केंद्र सरकार ने कहा कि कोविड रोधी टीकों का मिश्रण अभी 'प्रोटोकॉल' (दिशानिर्देश) नहीं है और दो-खुराक वाले टीकों कोविशील्ड तथा कोवैक्सीन के लगाए जाने की अवधि में कोई बदलाव नहीं हुआ है. सरकार की यह टिप्पणी उन खबरों के बीच आयी है कि भारत की योजना ऐसी व्यवस्था का परीक्षण करने की है, जो दो अलग-अलग टीकों के उपयोग और एक खुराक के प्रभाव से संबंधित है. इस मामले में ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता गौतम देबरॉय ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों से बात की. इनका मानना है कि टीकों के संयोजन का प्रोटोकॉल मजबूत होने जा रहा है.

By

Published : Jun 1, 2021, 10:56 PM IST

मिक्स-मैच कॉन्सेप्ट पर काम कर रहा है भारत
मिक्स-मैच कॉन्सेप्ट पर काम कर रहा है भारत

नई दिल्ली : सरकार ने कहा कि एक ही टीके की खुराकें देने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन किया जाना चाहिए. कुछ मीडिया खबरों में दावा किया गया है कि भारत 'कुछ हफ्तों में' ऐसे परीक्षण शुरू कर सकता है कि क्या दो अलग-अलग कोविड टीकों को मिलाने से वायरस से प्रतिरक्षा को बढ़ावा मिल सकता है.

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कोविड टीकों के मिश्रण पर दो परिदृश्य प्रस्तुत किए. उन्होंने कहा, 'एक ओर, यह संभव हो सकता है कि टीकों के मिश्रण से खराब प्रतिक्रिया हो ... दूसरी ओर, विज्ञान यह भी संकेत देता है कि टीकों का मिश्रण उपयोगी हो सकता है और प्रतिरक्षा क्षमता में वृद्धि हो सकती है, लेकिन गंभीर प्रतिक्रिया और नुकसान की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है और इसलिए अन्य देशों में अनुसंधान चल रहा है.'

उन्होंने कहा, 'यह एक वैज्ञानिक मामला है और जब तक इसका हल नहीं हो जाता, हम कहेंगे कि यह एक अनसुलझा वैज्ञानिक प्रश्न है, जिसके संबंध में हमारे कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं हुआ है.'

पॉल ने कहा कि भारत में कोविशील्ड और कोवैक्सीन टीकों की दो खुराक दिए जाने का कार्यक्रम है. उन्होंने कहा, पहली खुराक (कोविशील्ड की) और उसके बाद, 12 सप्ताह के बाद, दूसरी खुराक. इसमें कोई बदलाव नहीं है. कोवैक्सीन की भी दो-खुराक का कार्यक्रम है. पहली खुराक और फिर दूसरी खुराक 4-6 सप्ताह के बाद. हमारे टीकाकरण कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए इस कार्यक्रम का पालन किया जा रहा है और इस संबंध में कोई भ्रम नहीं पैदा किया जाना चाहिए.'

इस मामले पर विस्तृत जानकारी के लिए ईटीवी भारत ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की वरिष्ठ सलाहकार डॉ सुनीला गर्ग से बात की. उन्होंने कहा है कि 'भारत सरकार कम से कम आठ टीके लगाने जा रही है. दो अलग-अलग टीकों के संयोजन का प्रोटोकॉल वास्तव में मजबूत होने जा रहा है जिसका उद्देश्य रुग्णता, मृत्यु दर और अस्पताल में भर्ती होने की प्रभावकारिता (efficacy) और प्रतिकूलता के साथ एंटीबॉडी को मापना होगा.

पढ़ें - विशेषज्ञों से जानें, कोरोना से उबरने के बाद किन बातों का रखें ख्याल

डॉ गर्ग ने कहा कि कोरोना टीकाकरण के बाद होने वाली प्रतिकूल घटनाओं (Adverse Events Following Immunisation or AEFI) पर भी कड़ी निगरानी रखी जाएगी. इसे अन्य देशों में आजमाया गया है और यह भारत के लिए भी मूल्यवान साबित होगा.

पढ़ें - अदालत ने महाराष्ट्र सरकार को पूनावाला की सुरक्षा चिंताओं को दूर करने को कहा

प्रमुख स्वास्थ्य विशेषज्ञ और एशियन सोसाइटी फॉर इमरजेंसी मेडिसिन के अध्यक्ष डॉ तामोरिश कोले ने भी मिक्स एंड मैच वैक्सीन रणनीति (mix and match vaccine strategy) का जिक्र करते हुए ऐसा ही विचार व्यक्त किया है.

उन्होंने कहा कि वैक्सीन उत्पादों को मिक्स करने से भारत सहित कई देशों में आने वाली आपूर्ति की बाधाओं को दूर किया जा सकता है. साथ ही विभिन्न निर्माताओं के मिक्स टीकों के सक्षम होने से टीके की आपूर्ति पर दबाव कम हो सकता है.

डॉ कोले ने कहा कि वर्तमान में कई देश टीकों के मिश्रण का अध्ययन कर रहे हैं और कुछ अध्ययनों से संकेत मिला है कि यह बेहतर प्रतिरक्षा प्रदान करता है. डॉ कोले ने कहा, 'भारत भी इस संबंध में एक अध्ययन करने की योजना बना रहा है.'

उन्होंने आगे कहा कि कनाडा कोविड -19 टीकों की दूसरी खुराक के मिश्रण और मिलान पर अपने दिशानिर्देशों को बदल रहा है और कनाडा के लोगों को सलाह देगा कि वे कुछ स्थितियों में एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड, फाइजर-बायोएनटेक या मॉडर्न शॉट्स को एक दूसरे के साथ मिलाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details