दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

देश में आज एक करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण, पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी खुशी जताई. उन्होंने ट्वीट कर एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा टीके की डोज़ लगवाने और लगाने के लिए सभी को बधाई दी है. वहीं, आईएमए के अध्यक्ष डॉ. जेए जयलाल ने कहा कि स्वास्थ्य ढांचे और मानव संसाधन दोनों में सुधार हुआ है. दिसंबर तक भारत 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य हासिल कर सकता है.

By

Published : Aug 27, 2021, 10:17 PM IST

Updated : Aug 28, 2021, 1:54 PM IST

रिकॉर्ड कोरोना टीकाकरण
रिकॉर्ड कोरोना टीकाकरण

नई दिल्ली:कोरोना के खिलाफ देशभर में जंग तेज होती जा रही है. एक तरफ जहां सरकार ने कई वैक्सीन बनाने वाली को मंजूरी देकर कोरोना के खिलाफ सबसे कारगर हथियार माने जाने वाली वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की, तो वहीं दूसरी तरफ वैक्सीनेशन में तेजी लाई जा रही है. शुक्रवार को रिकॉर्ड एक करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाई गई है.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी खुशी जताई. उन्होंने ट्वीट कर एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा टीके की डोज़ लगवाने और लगाने के लिए सभी को बधाई दी है.

वैक्सीन की 4.05 करोड़ से अधिक डोज राज्यों के पास

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी भी कोविड-रोधी टीके की 4.05 करोड़ से अधिक खुराकें उपलब्ध हैं. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक टीके की 58.86 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं और 17.64 लाख से अधिक खुराकें उन्हें पहुंचाई जा रही हैं.

इस मौके पर बीएल संतोष ने भी टीकाकरण का ब्योरा साझा किया है. वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट करते हुए लिखा कियह आंकड़ा नए भारत की क्षमता का प्रतिबिंब.

एक करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण

दिसंबर तक 18 से अधिक उम्र के सभी लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं : आईएमए

भारत ने एक दिन में 1 करोड़ से अधिक खुराक देने का ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया है, भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इतने बड़े पैमाने पर टीकाकरण के साथ, देश इस साल दिसंबर तक 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगा सकता है.

कोरोना टीकाकरण में नया रिकॉर्ड, एक ही दिन में एक करोड़ लोगों को मिली वैक्सीन

एक विशेष साक्षात्कार में 'ईटीवी भारत' से बात करते हुए, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अध्यक्ष डॉ. जेए जयलाल (Dr JA Jayalal) ने कहा कि उपलब्धि से पता चलता है कि देश का स्वास्थ्य ढांचा और मानव संसाधन विकसित हुए हैं. कल के रिकॉर्ड से संकेत मिलता है कि स्थिति में सुधार हुआ है.
जयलाल ने कहा, 'महामारी ने पहले भारत के स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के साथ-साथ जनशक्ति में संकट को उजागर किया था लेकिन कल के रिकॉर्ड से संकेत मिलता है कि स्थिति में सुधार हुआ है.'
उनका बयान महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत ने महामारी की दूसरी लहर के दौरान चिकित्सा बुनियादी ढांचे और जनशक्ति की भारी कमी देखी थी, हालांकि, कोविड में सुधार की स्थिति ने भारत को इन कमियों को दूर करने का मौका भी दिया.

डॉ. जयलाल ने कहा, 'वास्तव में लोगों ने टीकाकरण के महत्व को समझा है. निजी अस्पतालों के वैक्सीन का 25 प्रतिशत कोटा भी बहुत प्रभावी ढंग से उपयोग किया गया.' हालांकि, आईएमए अध्यक्ष ने इस बात पर जोर दिया कि सरकार को टीकों की आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि 'उपलब्ध टीकों, अच्छे बुनियादी ढांचे और उपलब्ध जनशक्ति के साथ, हम निश्चित रूप से इस साल दिसंबर तक 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं.'

देश में टीकाकरण की स्थिति
'ईटीवी भारत' के पास उपलब्ध स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र शीर्ष तीन राज्य हैं जिन्होंने एक दिन में 1 करोड़ से अधिक वैक्सीन देने की उपलब्धि हासिल की है. देश ने शुक्रवार को महामारी के खिलाफ अपने राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान में यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है. पूरे भारत में टीके की कुल 10,063,931 खुराकें दी गई हैं, जिनमें उत्तर प्रदेश 2862649 के साथ सबसे आगे है, इसके बाद कर्नाटक में 1079588 और महाराष्ट्र में 984117 डोज दिए गए हैं.

पढ़ें- UP में वैक्सीनेशन का यह टारगेट भी हुआ पूरा, रिकॉर्ड टीकाकरण पर सीएम योगी ने पीएम को दी बधाई

आंध्र प्रदेश ने 324577, बिहार ने 498272, गुजरात ने 489492, हरियाणा ने 600,220, केरल ने 484130, ओडिशा ने 267960, राजस्थान ने 459915, तमिलनाडु ने 373655, पश्चिम बंगाल ने 547015 लोगों का टीकाकरण किया है. भारत ने राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के तहत कुल 62.29 करोड़ वैक्सीन दी है.

Last Updated : Aug 28, 2021, 1:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details