दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

एक जनवरी से टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा सकेंगे 15 से 18 आयु वर्ग के लोग

पंद्रह से 18 वर्ष की आयु के बच्चे कोविड-19 रोधी टीकाकरण के लिए 1 जनवरी से 'कोविन' पोर्टल पर पंजीकरण करा सकेंगे. हालांकि उनके टीके का विकल्प सिर्फ 'कोवैक्सीन' होगा. पढ़िए पूरी खबर...

By

Published : Dec 27, 2021, 10:46 PM IST

Updated : Dec 31, 2021, 10:36 PM IST

corona vaccine
कोरोना वैक्सीन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : पंद्रह से 18 वर्ष की आयु के बच्चे कोविड-19 रोधी टीकाकरण के लिए 1 जनवरी से 'कोविन' पोर्टल पर पंजीकरण करा सकेंगे और उनके लिए टीके का विकल्प केवल 'कोवैक्सीन' होगा. अधिकारियों ने सोमवार को कहा यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि तीन जनवरी से बच्चों का कोविड-19 रोधी टीकाकरण शुरू करने की तैयारी चल रही है. कोविन के प्रमुख डॉ. आरएस शर्मा ने सोमवार को कहा, '15 से 18 साल के बच्चे 1 जनवरी से कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करा सकेंगे.'

ये भी पढ़ें - जानिये 15-18 साल के बच्चों को कब और कौन सी वैक्सीन लगेगी, बूस्टर डोज़ के लिए बुजुर्गों को क्या करना होगा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी नए दिशानिर्देशों के अनुसार उनके लिए टीके का विकल्प केवल कोवैक्सीन होगा. दिशानिर्देशों के अनुसार स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और हृदय रोग जैसी कुछ गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 60 साल से अधिक उम्र के ऐसे नागरिकों को टीके की तीसरी खुराक देने का क्रम दूसरी खुराक लगाए जाने की तारीख से नौ महीने या 39 सप्ताह पूरे होने पर आधारित होगा.

तीन जनवरी से लागू होने वाले दिशानिर्देशों के अनुसार, 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोग कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कर सकेंगे. दूसरे शब्दों में, 'वे सभी जिनका जन्म वर्ष 2007' या उससे पहले है, वे टीकारण के लिए पात्र होंगे.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Dec 31, 2021, 10:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details