दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कोविड-19 वैक्सीन : वह शब्दावली जो आपको लिए जानना जरुरी है

आप कहीं भी जाएं लेकिन कोविड-19 के बारे में वार्तालापों से बचना असंभव हो गया है. अधिकांश वार्तालाप को वैज्ञानिक शब्दों से जोड़ा जाता है जो अब आम हो गए हैं. कोविड-19 वैक्सीन और सामान्य रूप से टीकाकरण के बारे में जानने के लिए टीकों से संबंधित एक शब्दावली है, जिसे हर किसी को जानना जरुरी है.

By

Published : Apr 16, 2021, 3:33 PM IST

Covid
Covid

हैदराबाद :कोविड-19 वैक्सीन और सामान्य रूप से टीकाकरण के बारे में जानने के लिए टीकों से संबंधित एक शब्दावली है, जिसे हर किसी को जानना जरुरी है. सामान्य तौर पर लोग इनको बोलचाल की भाषा में प्रयोग कर रहे हैं लेकिन इनके वास्तविक मायने भी जानना आवश्यक है.

सक्रिय प्रतिरक्षा

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र सक्रिय प्रतिरक्षा को परिभाषित करते हैं क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा एक विशिष्ट बीमारी के खिलाफ एंटीबॉडी का उत्पादन होता है. इस प्रकार की प्रतिरक्षा को दो तरीकों से प्राप्त किया जा सकता है. या तो रोग का संकुचन करके या फिर टीकाकरण के माध्यम से. सक्रिय प्रतिरक्षा आमतौर पर स्थायी होती है. इसका मतलब है कि एक व्यक्ति अपने जीवन के बाकी समय के लिए बीमारी से सुरक्षित है.

प्रतिकूल घटना

इसे किसी भी स्वास्थ्य समस्या के रूप में परिभाषित किया जाता है जो शॉट या अन्य टीका के बाद होती है.

एंटीबॉडी

रक्त में पाया जाने वाला एक प्रोटीन जो शरीर में किसी बैक्टीरिया या वायरस जैसे बाहरी पदार्थ की प्रतिक्रिया में उत्पन्न होता है. एंटीबॉडी आमतौर पर शरीर को इन जीवों से बांधकर उन्हें नष्ट करके वायरस से बचाता है.

स्वीकृति (आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण)

इसे लाइसेंसर भी कहा जाता है. एक कंपनी विचार के लिए अपने नैदानिक ​​परीक्षणों से डाटा सबमिट करती है. फिर एफडीए यह निर्धारित करता है कि अमुक उत्पाद सुरक्षित है या नहीं.

सामुदायिक उन्मुक्ति

इसे सामुदायिक प्रतिरक्षा के रूप में भी जाना जाता है. यह अक्सर वायरस या टीकाकरण के पिछले प्रदर्शन के कारण आबादी के भीतर संक्रमण के जोखिम में कमी का गठन करता है.

सहायक

एंटीजन से अलग एक वैक्सीन घटक जो एंटीजन के प्रति प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाता है.

प्रभावोत्पादकता

डब्ल्यूएचओ के अनुसार वैक्सीन प्रभावकारिता उन लोगों में बीमारी की घटनाओं के प्रतिशत में कमी लाता है, जो नैदानिक ​​परीक्षण में वैक्सीन प्राप्त करने वाले लोगों की तुलना में कम थे.

चरण 1,2 और 3 परीक्षण

ये एक नैदानिक ​​परीक्षण के विशिष्ट चरणों का वर्णन करते हैं.

चरण 1 में आमतौर पर कुछ स्वयंसेवकों पर एक दवा का परीक्षण करना शामिल होता है. यह देखने के लिए कि यह सुरक्षित है या नहीं.

एफडीए के अनुसार चरण 2 परीक्षणों में सैकड़ों लोगों को शामिल किया जाता है. जिससे शोधकर्ताओं को विभिन्न खुराक का परीक्षण करने की सुविधा मिलती है.

चरण 3 में हजारों स्वयंसेवक शामिल होते हैं. जहां शोधकर्ता प्रभावकारिता निर्धारित करते हैं कि क्या कोई दवा सुरक्षित है. कंपनियां इस चरण के बाद एफडीए के साथ दवा अनुमोदन के लिए आवेदन कर सकती हैं.

प्रतिरक्षा

किसी व्यक्ति को बीमारी से बचाने की प्रक्रिया है. एक व्यक्ति को टीकाकरण (एक इंजेक्शन) के माध्यम से किसी बीमारी के खिलाफ प्रतिरक्षित किया जा सकता है जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया विकसित करने में मदद करता है.

निष्क्रिय टीका

वायरस ले जाने वाली बीमारी जैसे कोविड-19 के मामले में यह SARS-CoV-2 है. इसे रसायनों या गर्मी के विकिरण का उपयोग कर निष्क्रिय या मार दिया जाता है और फिर इंजेक्शन लगाया जाता है. को-वैक्सीन कोविड-19 वैक्सीन भारत बायोटेक और भारतीय परिषद द्वारा उत्पादित किया जा रहा है.

mRNA टीका

mRNA या मैसेंजर-आरएनए टीके प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए अपने प्रोटीन या कोटिंग जैसे संक्रामक एजेंट के विशिष्ट भागों का उपयोग करते हैं. Pfizer-BioNTech और Moderna द्वारा उत्पादित टीके mRNA वैक्सीन तकनीक पर आधारित हैं.

परिवर्तन

एक उत्परिवर्तन वायरस के जीनोम या आनुवंशिक अनुक्रम में एक परिवर्तन है. जिसके परिणामस्वरूप वायरस का एक नया तनाव होता है.

प्लेसबो

प्लेसबो एक निष्क्रिय दवा या निष्क्रिय टीका है जो कुछ परीक्षण प्रतिभागियों को दिया जाता है. यादृच्छिक क्लिनिकल परीक्षण के दौरान प्रतिभागियों को बेतरतीब ढंग से टीका लगाया जा रहा है और उन्हें यह बताए बिना टीका लगाया जा रहा है कि उन्हें क्या दिया जा रहा है.

स्पाइक प्रोटीन

वायरस की बाहरी परत, वायरस पर स्पाइक्स को स्पाइक प्रोटीन कहा जाता है.

यह भी पढ़ें-आरटी-पीसीआर टेस्ट वायरस डिटेक्ट करने में 20 फीसदी नाकाम

तनाव

सीडीसी एक जीव के विशिष्ट संस्करण के रूप में तनाव को परिभाषित करता है. जैसे एचआईवी, एड्स और हेपेटाइटिस सहित कई बीमारियों में कई उपभेद हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details