दिल्ली

delhi

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में कोविड-19 की उत्पत्ति का खुलासा

By

Published : Mar 29, 2021, 12:41 PM IST

कोविड-19 की उत्पत्ति का पता लगाने के लिये विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम चीन का दौरा करने गई थी. जानकारी के मुताबिक टीम ने आशंका जताई है कि प्रयोगशाला से वायरस फैलने की आशंका बहुत कम है. यह वायरस चमगादड़ से अन्य जानवरों के जरिये मनुष्यों में फैला होगा,पढ़िए...

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में कोविड-19 की उत्पत्ति का खुलासा
डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में कोविड-19 की उत्पत्ति का खुलासा

बीजिंग : कोविड-19 की उत्पत्ति का पता लगाने के लिये चीन का दौरा करने वाली विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की टीम के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण के चमगादड़ से अन्य जानवरों के जरिये मनुष्यों में फैलने की आशंका है. प्रयोगशाला से वायरस फैलने की आशंका बहुत कम है. समाचार एजेंसी को मिली जांच टीम की मसौदा रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

हालांकि जांच रिपोर्ट में उम्मीद के अनुसार कई सवालों के जवाब नहीं मिले हैं. टीम ने प्रयोशाला से वायरस के लीक होने के पहलू को छोड़कर अन्य सभी पहलुओं पर आगे जांच करने का प्रस्ताव रखा है.

रिपोर्ट को जारी किये जाने में लगातार देरी हो रही है, जिससे सवाल उठ रहे हैं कि कहीं चीनी पक्ष जांच निष्कर्ष को प्रभावित करने का प्रयास तो नहीं कर रहा ताकि चीन पर कोविड-19 महामारी फैलने का दोष न मढ़ा जाए.

ये भी पढ़ें :दबाव का सामना करने के बावजूद वायरस अध्ययन रिपोर्ट आम सहमति वाली होगी : डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञ

विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अधिकारी ने पिछले सप्ताह के अंत में कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि टीम की रिपोर्ट अगले कुछ दिन में जारी कर दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details