दिल्ली

delhi

पालतू कुत्ते में हुई कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि

By

Published : Nov 11, 2021, 3:31 AM IST

Updated : Nov 11, 2021, 7:07 AM IST

ब्रिटेन में एक पालतू कुत्ते में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, कुत्ता अपने मालिक के जरिए कोरोना वायरस के संपर्क में आया, जिन्हें पहले कोरोना संक्रमण हुआ था.

पालतू कुत्ते में कोरोना वायरस संक्रमण
पालतू कुत्ते में कोरोना वायरस संक्रमण

लंदन : ब्रिटेन (United Kingdom) में एक पालतू कुत्ते में कोविड-19 का पता चला है. बुधवार को एक बयान में ब्रिटेन के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने इसकी पुष्टि की.

ब्रिटेन के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के अनुसार, तीन नवंबर को वेयब्रिज (Weybridge) शहर में एनिमल एंड प्लांट हेल्थ एजेंसी (APHA) प्रयोगशाला में परीक्षणों के बाद कुत्ते में संक्रमण की पुष्टि हुई थी. कुत्ता अब संक्रमण से उबर रहा है.

बयान के अनुसार, उपलब्ध साक्ष्य बताते हैं कि कुत्ता अपने मालिक के जरिए कोरोना वायरस के संपर्क में आया, जिन्हें पहले कोरोना संक्रमण हुआ था. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि पालतू जानवर लोगों को वायरस संचारित करने में सक्षम हैं.

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि कुत्तों का संक्रमित होना बहुत दुर्लभ है और आमतौर पर उनमें केवल हल्के ​​​​लक्षण दिखते हैं और कुछ दिनों के भीतर ठीक हो जाते हैं. उन्होंने कहा कि इस बात का कोई स्पष्ट सबूत नहीं है कि पालतू जानवर सीधे इंसानों में वायरस पहुंचाते हैं.

उन्होंने कहा, हम इस स्थिति की बारीकी से निगरानी करना जारी रखेंगे और स्थिति बदलने पर पालतू जानवरों के मालिकों को अपने मार्गदर्शन से अपडेट करेंगे.

यूकेएचएसए में कंसल्टेंट मेडिकल एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ. कैथरीन रसेल के अनुसार, कोविड-19 मुख्य रूप से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है, लेकिन कुछ स्थितियों में, वायरस लोगों से जानवरों में फैल सकता है. सामान्य सार्वजनिक स्वास्थ्य मार्गदर्शन के अनुरूप, आपको जानवरों के संपर्क से पहले और बाद में नियमित रूप से हाथ धोना चाहिए.

यह भी पढ़ें-कोरोना संक्रमण की गंभीरता को कम करने वाले नए एंटीबॉडी की हुई पहचान

उन्होंने कहा कि पालतू पशु मालिक कोविड-19 महामारी के दौरान अपने पशुओं की देखभाल कैसे जारी रखें, इस पर नवीनतम सरकारी मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं.

कैथरीन रसेल ने बयान में कहा कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के अनुरूप विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन को मामले की सूचना दी गई है. यूरोप, उत्तरी अमेरिका और एशिया के अन्य देशों में पालतू जानवरों में बहुत कम मामलों की पुष्टि हुई है.

(ANI)

Last Updated : Nov 11, 2021, 7:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details