दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

केवड़िया में विकसित होगा 'देश का पहला' ई-व्हीकल-ओनली एरिया

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी एरिया डेवलपमेंट एंड टूरिज्म गवर्नेंस अथॉरिटी (SOUADTGA) ने रविवार काे कहा कि गुजरात के केवड़िया में देश का पहला' ई-व्हीकल-ओनली एरिया विकसित होगा.

By

Published : Jun 7, 2021, 7:24 AM IST

स्टैच्यू
स्टैच्यू

केवड़िया (गुजरात): स्टैच्यू ऑफ यूनिटी एरिया डेवलपमेंट एंड टूरिज्म गवर्नेंस अथॉरिटी ने अपने बयान में कहा कि क्षेत्र केवड़िया में 182 मीटर ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के आसपास गुजरात के आदिवासी बहुल नर्मदा जिले (Narmada district ) को ई-व्हीकल-ओनली एरिया (e-vehicles-only area)में तब्दील किया जाएगा.

यह घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi ) के उस बयान के एक दिन बाद आई है जिसमें उन्होंने केवड़िया में देश की पहली इलेक्ट्रिक वाहन शहर बनाए जाने की बात कही थी. विश्व पर्यावरण दिवस(World Environment Day) के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा था कि यहां केवल बैटरी आधारित बसें, दोपहिया, चार पहिया वाहनों के लिए तैयार किए जाएंगे. इसके लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया जा रहा है. प्राधिकरण के अधीन क्षेत्र में केवल विद्युत बसों को चलने की अनुमति दी जाएगी.

बता दें कि इसे पर्यटकों के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा. बसे डीजल की जगह बैटरी से चलेंगी. क्षेत्र के स्थानीय निवासी को तीन पहिया ई-वाहन खरीदने के लिए सहायता प्रदान किया जाएगा. अधिकारियाें और कर्मचारियाें काे योजना का लाभ भी मिलेगा. लाभार्थी अधिकारियों/कर्मचारियों को सब्सिडी के अलावा अन्य राशि और सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. उनके वेतन से ऋण की राशि की किश्तें में कटौती की जाएगी. लाभार्थियों को यह गारंटी देनी होगी कि वे क्षेत्र में पेट्रोल-डीजल वाहन नहीं चलाएंगे.

ई-रिक्शा चलाने वाली कंपनी को शुरू में प्राधिकरण के तहत क्षेत्र में कम से कम 50 रिक्शा चलाना होगा. ई-रिक्शा के लिए चालक चयन में क्षेत्र की महिलाओं को प्राथमिकता मिलेगी. महिला चालकों को नि:शुल्क ड्राइविंग प्रशिक्षण दिया जाएगा. एक ई-वाहन रखरखाव कार्यशाला और चार्जिंग स्टेशन यहां भी स्थापित किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें :17 सतत विकास लक्ष्यों पर भारत दो पायदान फिसलकर 117 वें रैंक पर पहुंचा : रिपोर्ट

आपकाे बता दें कि यहां कोई प्रदूषण नहीं है. केवड़िया में दो हाइड्रो पावर प्लांट (hydroelectric power plants)हैं जो प्रचुर मात्रा में पर्यावरण के अनुकूल विद्युत उत्पन्न करते हैं. क्षेत्र को केवल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आरक्षित करने से यह वायु और ध्वनि प्रदूषण को कम करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details