दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Sibal On CBI : यूपीए के दौरान भ्रष्टाचार के लिए दोषसिद्धि दर अधिक रही : सिब्बल

राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल ने एक बार फिर सीबीआई के इस्तेमाल को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के हीरक जयंती समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण पर भी टिप्पणी की है.

By

Published : Apr 4, 2023, 11:08 AM IST

Sibal On CBI
राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल की फाइल फोटो

नई दिल्ली : राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल ने मंगलवार को दावा किया कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार में भ्रष्टाचार के लिए दोषसिद्धि की दर ज्यादा थी. उन्होंने पूछा कि भ्रष्टाचार में शामिल लोगों को कौन 'बचा रहा' है. उनकी यह टिप्पणी तब आयी है जब एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से कहा कि किसी भी भ्रष्ट व्यक्ति को बख्शा नहीं जाना चाहिए. सीबीआई के हीरक जयंती समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने सोमवार को कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के लिए आज राजनीतिक इच्छाशक्ति की कोई कमी नहीं है और अधिकारियों को बगैर हिचकिचाहट के भ्रष्ट लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए, भले ही वे कितने भी ताकतवर हों.

पढ़ें : CBI Diamond Jubilee Celebrations: देश को भ्रष्टाचार से मुक्त करना सीबीआई की अहम जिम्मेदारी- प्रधानमंत्री मोदी

सिब्बल ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री ने सीबीआई से कहा : भ्रष्ट व्यक्ति को न छोड़ो, मार्च 2016 : जितेंद्र सिंह ने संसद में कहा : 2013 में भ्रष्टाचार के लिए 1,136 लोग दोषी करार, 2014 में 993, 2015 में 878, 2016 में 71 लोग दोषी करार. भ्रष्टाचार के लिए दोषसिद्धि यूपीए के दौरान अधिक रही. संप्रग के पहले और दूसरे कार्यकाल के दौरान केंद्रीय मंत्री रहे सिब्बल ने कहा कि लोग झूठ बोल सकते हैं लेकिन तथ्य नहीं. भ्रष्टाचारी को कौन बचा रहा है?

पढ़ें : CBI Diamond Jubilee Celebrations : हीरक जयंती समारोह के उद्धाटन पर बोले पीएम मोदी, जनता को सीबीआई पर पूरा भरोसा

बता दें कि हाल के दिनों केंद्रीय जांच एजेंसियों के इस्तेमाल को लेकर सराकर और विपक्षी दलों में आरोप प्रत्यारोप का दौर बना हुआ है. दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद से ही विपक्षी पार्टियां जांच एजेंसियों के इस्तेमाल को लेकर सरकार पर हमलावर है.

पढ़ें : CBI Registers FIR : 151 करोड़ रुपये की बैंकिंग फ्रॉड का केस आया सामने, सीबीआई ने नीदरलैंड में स्थित कंपनी के खिलाफ दर्ज किया केस

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details