दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जेएनयू में नॉनवेज पर विवाद खूनी झड़प में तब्दील

लेफ्ट ग्रुप के छात्रों का कहना है कि जब हॉस्टल मेस के मेन्यू में रविवार को वेज और नॉनवेज दोनों बनना तय है तो दोनों चीजें क्यों नहीं बनेंगी. वहीं राइट विंग के छात्रों का आरोप है कि जब पिछले नौ दिनों से हॉस्टल में नवरात्रि की पूजा हो रही है और आज रामनवमी है तो मांसाहारी भोजन यहां कैसे बन सकता है.

By

Published : Apr 10, 2022, 10:09 PM IST

Updated : Apr 10, 2022, 10:32 PM IST

Controversy over non-veg turns into bloody clash in JNU
जेएनयू में नॉनवेज पर विवाद खूनी झड़प में तब्दील

नई दिल्ली :जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में नॉनवेज खाने को लेकर शुरू हुआ विवाद देर रात खूनी झड़प में तब्दील हो गया. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और लेफ्ट छात्र संगठन के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए, जिसमें दोनों पक्षों को काफी चोट आई है. वहीं प्राथमिक उपचार के लिए उन्हें अस्पताल ले जाया गया है. मौके पर पुलिस बल पहुंच गया है. घटना को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन किसी से बात नहीं हो सकी.

दोपहर के समय दोनों छात्र संगठनों के बीच नॉनवेज खाने को लेकर शुरू हुए विवाद के कारण परिसर का माहौल काफी गरम हो गया था. वहीं देर शाम जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रसंघ के द्वारा स्टूडेंट सेंटर पर शाम को मीटिंग बुलाई गई थी. इस दौरान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और लेफ्ट छात्र संगठनों के बीच हाथापाई भी देखने को मिली जो कि खूनी झड़प में तब्दील हो गई, जिसमें ABVP और लेफ्ट छात्र संगठन दोनों के कार्यकर्ताओं को चोटें आई हैं. वहीं लेफ्ट छात्र संगठन का कहना है कि इस पूरे मामले को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन से शिकायत की गई है. मौके पर दिल्ली पुलिस पहुंच गई है.

जेएनयू में पुलिस तैनात कर दी गई है.

क्या था पूरा मामला :इससे पहले कावेरी हॉस्टल के मेस में मांसाहारी भोजन परोसने को लेकर सुबह विवाद शुरू हुआ. दरअसल कावेरी हॉस्टल में राइट विंग के कुछ छात्रों ने नवरात्रि पूजा कार्यक्रम का आयोजन किया था. इन छात्रों ने मेस सुपरवाइजर से नवरात्रि में मेस में मांसाहारी भोजन नहीं परोसने के लिए कहा था, लेकिन रविवार को मेस में मीट सप्लायर मीट लेकर पहुंच गया. इस पर राइट विंग के छात्र उससे उलझ पड़े और उसे मीट वापस ले जाने के लिए बोलने लगे. तभी मीट सप्लायर के पक्ष में लेफ्ट विंग के छात्र आ गए और वे मेस में मांसाहारी भोजन की डिमांड करने लगे. दरअसल आज रविवार है और आज के दिन मेस में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों भोजन बनता रहा है.

ये भी पढ़ें - JNU में नॉनवेज खाने पर बवाल, भिड़े लेफ्ट और ABVP

इस मामले को लेकर फिर राइट और लेफ्ट विंग के छात्रों के बीच बहस इतनी बढ़ी कि हाथापाई तक पहुंच गई. वहां मौजूद कुछ छात्रों ने बीच-बचाव कर मामले को शांत कराकर दोनों गुटों को अलग किया. इस बीच मीट सप्लायर मीट लेकर वापस चला गया. लेफ्ट ग्रुप के छात्रों का कहना है कि जब हॉस्टल मेस के मैन्यूल में रविवार को वेज और नॉनवेज दोनों बनना तय है तो दोनों चीजें क्यों नहीं बनेंगी. वहीं राइट विंग के छात्रों का आरोप है कि जब पिछले नौ दिनों से हॉस्टल में नवरात्रि की पूजा हो रही है और आज रामनवमी है तो मांसाहारी भोजन यहां कैसे बन सकता है.

Last Updated : Apr 10, 2022, 10:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details