दिल्ली

delhi

यूपी : जेल में भी मुख्तार अंसारी के हर मूवमेंट पर रहेगी 'तीसरी आंख' की नजर

By

Published : Apr 8, 2021, 10:21 PM IST

Updated : Apr 8, 2021, 10:33 PM IST

यूपी के बांदा जेल में बंद मुख्‍तार अंसारी के बैरक नंबर-15 की 24 घंटे CCTV कैमरे से निगरानी की जा रही है. इसके लिए लखनऊ स्थित जेल मुख्यालय पर उसकी हर हरकत पर डीजी जेल आनंद कुमार की नजर है. मुख्तार पर नजर रखने के लिए जेल मुख्यालय में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है.

control
control

लखनऊ :यूपी केबांदा जिला जेल की निगरानी पहली बार ड्रोन कैमरे से होगी. बैरक नंबर 15 को सीसीटीवी कैमरों से कवर किया गया. यह सीसीटीवी कैमरे लखनऊ जेल मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम से कनेक्ट हैं. लिहाजा मुख्तार की बैरक की निगरानी जेल मुख्यालय से भी हो रही है. तन्हाई बैरक में मुख्तार पहले भी था, लेकिन इस बार मुख्तार के आसपास कोई भी जाना-पहचाना चेहरा नहीं है.

यूपी : मुख्तार अंसारी के हर मूवमेंट पर रहेगी तीसरी आंख की नजर

इसीलिए बांदा जेल को 30 नए सुरक्षाकर्मी दिए हैं, जिनमें 12 जेल वार्डर और 18 पीएसी के जवान हैं. यह नए जेलकर्मी और सुरक्षाकर्मी मुख्तार की ही बैरक के आसपास रहेंगे. बांदा जेल को 5 बॉडी वॉर्न कैमरा दिया गया है. जानकारी के मुताबिक, मुख्तार के आसपास जाने वाला हर जेलकर्मी को बॉडी वॉर्न कैमरे से लैस हैं. इन कैमरों से जेलकर्मी और मुख्तार के बीच हुई बातचीत और व्यवहार की रिकॉर्डिंग की जा रही है. बैरक में तलाशी के बाद ही ड्यूटी पर आने वाले जेल कर्मियों को ही प्रवेश की अनुमति है. जेल की निगरानी के लिए एक ड्रोन कैमरा भी लखनऊ से भेजा गया है.

CCTV के जरिए मुख्तार की हरकतों का जायजा

डीजी जेल आनंद कुमार ने जेल मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम से CCTV कैमरे से बांदा जेल में बंद मुख्तार की मानिटरिंग की. उन्होनें बांदा जेल अफसरों को कई निर्देश भी दिए हैं. उन्होंने बताया की बांदा जेल, मुख्तार के बैरक और उसके आसपास 15 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. उसका कंट्रोल रूम जेल मुख्यालय में बनाया गया है. यहां से निगरानी के लिए 2 शिफ्टों में जेल कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है.

यह भी पढ़ें-जम्मू-कश्मीर के शोपियां में मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर

मुख्तार का किया गया मेडिकल

मुख्तार अंसारी यूपी पहुंचते ही फिट हो गया है. बांदा में हुए स्वास्थ्य परीक्षण में डॉक्टरों की टीम ने मुख्तार अंसारी में किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं पाई है. जबकि पंजाब पुलिस मुख्तार अंसारी को 9 बीमारियों से ग्रसित बता रही थी. बता दें कि पंजाब की जेल में मुख्तार व्हील चेयर का सहारा लेता था लेकिन उत्तर प्रदेश पहुंचने के बाद अपने पैरों पर चलने लगा. बांदा पहुंचने के बाद भी मुख्तार अंसारी एंबुलेंस से अपने पैरों से उतरकर जेल के अंदर गया था.

Last Updated : Apr 8, 2021, 10:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details