दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दिल्ली में Contactless गोलगप्पा वेंडिंग मशीन, जानिए खासियत

दिल्ली में लोगों को गोलगप्पे खाने का बहुत शौक (delhi people fond of golgappa) होता है. कोरोना (corona) के समय में जब सबकुछ ऑनलाइन या कॉन्टैक्टलेस (contactless) हो गया है. तीखे-मीठे पानी से भरे गोलगप्पे का शौक रखने वालों को गोलगप्पे खाने के लिए हिचकिचाना पड़ रहा था. अब यह समस्या दूर हो गई है.

By

Published : Dec 5, 2021, 7:17 AM IST

contactless golgappa vending machine (etv bharat photo)
कॉन्टैक्टलेस गोलगप्पा वेंडिंग मशीन (ईटीवी भारत फोटो)

नई दिल्ली : दिल्ली के मार्केट में इन दिनों ऐसा रोबोट देखने मिल रहा है, जो कि लोगों को गोलगप्पे खिला रहा है. ये रोबोट न सिर्फ आपको स्वादिष्ट गोलगप्पे खिलाता है, बल्कि पूरी प्रक्रिया कॉन्टैक्टलेस (contactless) है. इस रोबोट काे बनाने वाला दिल्ली के रहने वाले रोबोटिक्स इंजीनियर गोविंद (robotics engineer govind) हैं. रोबोट के जरिए आपको सिर्फ एक QR कोड स्कैन करना है और उसके बाद सारा काम खुद ब खुद हो जाएगा. आपको डस्टर गोलगप्पे पैक (robort selling golgappa in delhi) होकर मिलेंगे और साथ में गोलगप्पे का पानी पीने के लिए चार विकल्प भी होंगे.

ये वेंडिंग मशीन इस तरीके से बनायी गई है कि गोलगप्पे से अलग इसे अन्य चीजों को बेचने के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है. गोविंद ने इसे अपने दाे दोस्तों के साथ मिलकर बनाया है. अभी इसे रोहिणी में लगाया गया है. वो कहते हैं कि तकनीक का इस्तेमाल कर इसे मल्टीफंक्शनिंग बनाया गया है. ऑनलाइन पेमेंट के साथ ही गोलगप्पे मशीन से निकलने लगती है. इस मशीन से मिलने वाले गोलगप्पे की कीमत प्रति प्लेट 20 रुपये हैं.

पढ़ें :नोएडा में प्रदूषण नियंत्रण के लिए बने स्मॉग टावर पर खड़े हो रहे सवाल, विशेषज्ञों ने बताया सफेद हाथी

वहीं, रोबोट की कीमत एक लाख रुपये है. मौजूदा वक्त में ये एक ही रोबोट है. हालांकि, इस रोबोट के लिए अब अन्य शहरों से भी डिमांड होने लगी है. गोविंद अपने दोस्तों के साथ मिलकर इसे बनाने में जुट गए हैं. वह बताते हैं कि कोरोना काल में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत अधिक चिंतित हैं. जब गोलगप्पों की बात आती है, तो इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है. लिहाजा, मौजूदा समय में यह लोगों को बेहद पसंद आ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details