दिल्ली

delhi

कश्मीरी पंडित पुनर्वास योजना के तहत 6000 फ्लैट का निर्माण कार्य जोरों पर

By

Published : Nov 29, 2022, 8:36 AM IST

Updated : Nov 29, 2022, 10:01 AM IST

कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास के लिए घाटी में फ्लैट का निर्माण कार्य जोरों पर है. अधिकारियों के अनुसार फ्लैट अगले एक साल में बनकर तैयार हो जाएंगे.

Construction of transit accommodation for Kashmiri Pandits is in progress
कश्मीरी पंडित पुनर्वास योजना, फ्लैट का निर्माण कार्य जोरों पर

श्रीनगर:कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास के लिए या फिर नौकरी के अवसरों के लिए यहां आने वालों के लिए रहने की व्यवस्था के मद्देनजर फ्लैट का निर्माण कार्य जोर शोर से चल रहा है. इसके तहत घाटी में 19 स्थानों की पहचान की है और आवास के लिए 6000 फ्लैट का निर्माण प्रगति पर है.

5 दिसंबर को उपराज्यपाल (एलजी) मनोज सिन्हा ने एक टेलीविजन साक्षात्कार में कहा कि कश्मीरी पंडितों की वापसी के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं, और इस सर्दी के मौसम के बाद वे स्थायी रूप से घाटी में बस सकेंगे. 2020 में कश्मीरी पंडितों के लिए नया कश्मीर ब्लूप्रिंट के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अल्पसंख्यक समुदाय के पुनर्वास के लिए घाटी के दस जिलों में दस विशेष टाउनशिप बनाने का आश्वासन दिया था.

कश्मीरी पंडित पुनर्वास योजना

अलापोरा शोपैन में पंडित कर्मचारियों के लिए ट्रांजिट आवास का निर्माण किया जा रहा है जिसमें कुल 122 फ्लैट बन रहे हैं. इस ट्रांजिट आवास का निर्माण कार्य वर्ष 2020 में शुरू किया गया था जो प्रगति पर है और अधिक फ्लैटों पर काम जोरों पर चल रहा है. संबंधित विभाग ने कहा है कि ये सभी फ्लैट अगले एक साल में बनकर तैयार हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर : पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती ने खाली किया सरकारी आवास

अलापोरा शोपैन में 23 करोड़ रुपये की लागत से पंडितों के लिए ट्रांजिट आवास का निर्माण पूरा होने वाला है और अब तक 32 फ्लैट पूरे हो चुके हैं, जबकि शेष 90 फ्लैट भी जल्द ही पूरे किए जाएंगे ताकि इस ट्रांजिट में 192 कश्मीरी पंडित परिवारों को आवास उपलब्ध कराया जा सके.

Last Updated : Nov 29, 2022, 10:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details