दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

हार्दिक पटेल का दावा- गुजरात में दो-तिहाई बहुमत से सरकार बनाएगी कांग्रेस

गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल ने दावा किया है कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस दो तिहाई बहुमत के साथ सत्ता में आएगी. ईटीवी भारत-गुजरात के ब्यूरो हेड भरत पंचाल ने आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की रणनीति व अन्य मुद्दों पर हार्दिक पटेल से खास बातचीत की.

By

Published : Oct 12, 2021, 6:36 PM IST

Updated : Oct 12, 2021, 10:00 PM IST

हार्दिक पटेल
हार्दिक पटेल

अहमदाबाद : गुजरात में कांग्रेस को सत्ता से बाहर हुए 25 साल हो चुके हैं. कांग्रेस की स्थिति में 2001 से कोई खास सुधार नहीं हुआ है. दो दशक के बाद भी चुनावों में पार्टी की हार उसके लिए एक प्रमुख मुद्दा है. इसको देखते हुए राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा को गुजरात कांग्रेस का प्रभारी बनाया गया. हालांकि कांग्रेस आलाकमान ने अभी तक नेतृत्व पर कोई टिप्पणी नहीं की है. गांधीनगर नगर निगम चुनाव में हार के बाद भी कांग्रेस अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत के लिए आशांवित है.

ईटीवी भारत से खास बातचीत में युवा नेता और गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल ने दावा किया है कि गुजरात की जनता ने भाजपा को उखाड़ फेंकने का मन बना लिया है और आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पूर्ण बहुमत से जीत दर्ज करेगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस नई रणनीति के साथ मैदान में उतरेगी और 125 सीटें जीतेगी.

गांधीनगर नगर निगम चुनाव में कांग्रेस की हार पर हार्दिक पटेल ने कहा कि हमने पहले भी कहा था कि गुजरात में भाजपा एक तीसरी पार्टी को खड़ा करने के लिए फंडिंग व अन्य सुविधाएं मुहैया करा रही हैं, ताकि भाजपा से नाराज लोगों का वोट कांग्रेस को न मिले. उसी का परिणाम है कि गांधीनगर निकाय चुनाव में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिला और कांग्रेस के वोटों को बांटने का काम किया गया.

पटेल ने कहा, मैं पहले ही कह चुका हूं कि यह केवल कांग्रेस पार्टी है जो यहां भाजपा शासन के खिलाफ लड़ने की क्षमता रखती है. कांग्रेस को जनता से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर आंदोलन करना चाहिए, लोगों को न्याय दिलाने के लिए काम करना चाहिए, आम जनता के मुद्दों को एक बड़े आंदोलन के रूप में लोगों तक पहुंचाना चाहिए. गांधीनगर निकाय चुनाव के परिणाम पर आत्मचिंतन करने के बाद हम जनता के हित में, जनता की समस्या को दूर करने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे. और मुझे विश्वास है कि आने वाले दिनों लोगों का आशीर्वाद हमें मिलेगा.

ईटीवी भारत के साथ हार्दिक पटेल की विशेष बातचीत

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर कांग्रेस की रणनीति से संबंधित सवाल पर हार्दिक पटेल ने कहा कि गांधीनगर निकाय चुनाव के नतीजों के बाद अब गुजरात की जनता को पता चल गया है कि अगर वे किसी तीसरे पक्ष को वोट देंगे तो भाजपा की जीत होगी. इसलिए आने वाले दिनों में गुजरात की जनता का प्रेम कांग्रेस के प्रति और बढ़ेगा और जनता के समर्थन के अलावा कांग्रेस को जमीनी स्तर पर, ग्रामीण क्षेत्रों और बूथ स्तर पर सही ढंग से काम करना होगा.

उन्होंने कहा कि पिछले 3-4 महीनों से हम कोविड न्याय यात्रा, बेरोजगारी के मुद्दे, किसानों के मुद्दे जैसे मुद्दों पर जनता तक पहुंचने के लिए काम कर रहे हैं. बताया गया था कि कोरोना महामारी में 10,000 लोगों की मौत हुई थी, लेकिन जब हम लोगों के बीच गए तो पता चला कि तीन लाख लोग मारे गए हैं.

हार्दिक पटेल ने कहा कि न्याय यात्रा के माध्यम से हम 50 हजार परिवारों तक पहुंचे हैं. और अगले कुछ दिनों में दो लाख परिवारों तक पहुंचने का हमारा लक्ष्य है, अगर हम लोगों के बीच रहेंगे तो हमें उनका प्यार जरूर मिलेगा.

भाजपा द्वारा गुजरात में मुख्यमंत्री का चेहरे बदलने के सवाल पर हार्दिक पटेल ने कहा, 'भाजपा ने सिर्फ सीएम बदला है, लेकिन गुजरात की जनता ने तय किया है कि 2022 में पूरी सत्ता बदलनी है. जनता का मूड सत्ता के खिलाफ है. हमें सिर्फ जनहित के मुद्दों को सही उठाना होगा. जनता की बात सरकार तक पहुंचानी है. इसलिए मुझे लगता है कि लोगों का फैसला सही है कि सत्ता बदलने की है.

यह भी पढ़ें-राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने गुजरात कांग्रेस के लिए बनाई 'विशेष' रणनीति, ईटीवी भारत से साझा की राय

कांग्रेस आलाकमान द्वारा गुजरात में संगठनात्मक बदलाव किए जाने को लेकर हार्दिक पटेल ने कहा कि पार्टी आलाकमान का काम पार्टी अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष का नाम तय करना है. हमारा काम संगठन को जोड़ना है, यही हम सब कर रहे हैं. जल्द ही गुजरात के लोगों को कांग्रेस का एक बहुत अच्छा और मजबूत संगठन मिलेगा. जो गांधी और सरदार के मूल्यों की रक्षा करेगा.

जिग्नेश मेवाणी के बाद क्या अल्पेश ठाकोर अब कांग्रेस में शामिल होंगे? इस सवाल पर गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल ने कहा कि 2022 के चुनाव में गुजरात की जनता भाजपा के खिलाफ लड़ेगी. हम सभी युवा, बेरोजगार, किसान, महिला, पिछड़े वर्ग का पार्टी में स्वागत करते हैं, जो भाजपा के खिलाफ लड़ना चाहते हैं.

गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस कितनी सीटें जीतने का लक्ष्य रखती है, इस सवाल पर हार्दिक ने कहा कि हम दो-तिहाई बहुमत से सत्ता में आएंगे, हमारा लक्ष्य 125 सीटें जीतना है.

Last Updated : Oct 12, 2021, 10:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details