दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

स्थापना दिवस रैली : क्यूआर कोड के जरिए धन जुटाने का प्रयास कर रही कांग्रेस

Congress foundation day rally : कांग्रेस फंड जुटाने के लिए नए तरीके अपना रही है. नागपुर रैली में कांग्रेस ने कुर्सियों के पीछे क्यूआर कोड लगा रखे थे, ताकि आने वाले लोग उन्हें स्कैन कर पार्टी को दान कर सकें. ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता अमित अग्निहोत्री की रिपोर्ट. Donate for Desh, Congress Nagpur rally.

Congress Foundation Day Rally
कांग्रेस स्थापना दिवस रैली

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 28, 2023, 5:15 PM IST

नई दिल्ली : कांग्रेस गुरुवार को महाराष्ट्र के नागपुर में मेगा स्थापना दिवस रैली में पार्टी फंड को बढ़ावा देने के लिए एक अनोखा तरीका अपना रही है. पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, रैली के लिए लगाई गई सभी कुर्सियों के पीछे ऑनलाइन ड्राइव 'डोनेट फॉर देश' का बार कोड चिपका दिया गया है ताकि लोग कोड को स्कैन कर सकें और अपनी इच्छा के अनुसार दान कर सकें.

एआईसीसी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि रैली में लगभग 10 लाख लोगों को हमारा शीर्ष नेतृत्व संबोधित करेगा. रैली में चयनित पांच दानदाताओं को पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी से प्रमाण पत्र मिलेगा.'

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा हाल ही में सबसे पुरानी पार्टी के खजाने को बढ़ावा देने के लिए 'डोनेट फॉर देश' (Donate for Desh) ऑनलाइन फंड राइजर लॉन्च किया गया था.

यह योजना हाल ही में नियुक्त एआईसीसी कोषाध्यक्ष अजय माकन के दिमाग की उपज है. कुछ दिन पहले खड़गे ने पार्टी के वित्त को मजबूत करने में माकन की सहायता के लिए मुंबई के पूर्व सांसद मिलिंद देवड़ा और पंजाब के पूर्व मंत्री विजय इंदर सिंगला को संयुक्त कोषाध्यक्ष के रूप में तैनात किया था.

चूंकि पार्टी ने 138 साल पूरे कर लिए हैं, इसलिए दान 138 रुपये, 1380 रुपये, 13800 रुपये और 138000 रुपये के मूल्यवर्ग में किया जा सकता है. एआईसीसी पदाधिकारी बीएम संदीप कुमार ने ईटीवी भारत को बताया कि 'जनता से सीधे धन मांगने का विचार 1920-21 में महात्मा गांधी के ऐतिहासिक तिलक स्वराज कोष द्वारा शुरू किए गए इसी तरह के अभियान से लिया गया है. प्रतिक्रिया बहुत उत्साहजनक रही है.'

एआईसीसी पदाधिकारी ने कहा कि धन जुटाने की योजना का उपयोग 2024 में राष्ट्रीय चुनावों से पहले मतदाताओं से जुड़ने के लिए भी किया जाएगा. उन्होंने कहा कि यह योजना हमें घरों में जाकर उनसे दान मांगने की अनुमति देगी. इस तरह हमारे कार्यकर्ताओं को जुड़ाव महसूस होगा और पार्टी जनता तक पहुंचेगी.'

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, 18 दिसंबर को फंडिंग योजना के पहले दिन लगभग 1.45 करोड़ रुपये एकत्र किए गए थे. 1.38 लाख रुपये का दान देने वाले राहुल गांधी ने युवा कांग्रेस, एनएसयूआई, महिला कांग्रेस और प्रोफेशनल कांग्रेस जैसी फ्रंटल इकाइयों को ड्राइव लोकप्रिय बनाने के लिए कहा था.

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, ऑनलाइन फंड जुटाने की योजना शुरू करने के पीछे एक कारण यह था कि अधिकांश आधिकारिक दान चुनावी बांड के माध्यम से भाजपा को जा रहा था. पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि चूंकि कांग्रेस 2014 से सत्ता से बाहर है, इसलिए उसकी कॉर्पोरेट फंडिंग भी खत्म हो रही है.

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि जहां ऑनलाइन दान साइट नियमित विजिटर हिट दर्ज कर रही है, वहीं हैकिंग के कई प्रयास भी हुए हैं. अंदरूनी सूत्रों ने कहा, बाद में जैसे-जैसे योजना गति पकड़ेगी, पार्टी को उम्मीद है कि राहुल द्वारा हस्ताक्षरित टोपियां, टी-शर्ट और कैप बेचकर कुछ अतिरिक्त पैसा कमाया जाएगा और इन वस्तुओं को दानकर्ताओं को प्रशंसा के प्रतीक के रूप में दिया जाएगा.

एआईसीसी पदाधिकारी काजी निज़ामुद्दीन ने कहा, 'हम लोगों से देश के लिए दान देने के लिए कह रहे हैं क्योंकि हम लोकतंत्र और सार्वजनिक संस्थानों को बचाने के लिए भाजपा के खिलाफ लड़ रहे हैं. मीडिया कवरेज कम होने के कारण हमारी बात लोगों तक नहीं पहुंच पाती. यह अभियान हमारे विचारों को फैलाने का एक प्रयास है. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पार्ट 1 का मकसद लोगों से सीधे जुड़ना था. यात्रा पार्ट 2 में भी ऐसा ही किया जाएगा.'

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details