दिल्ली

delhi

फरवरी से पहले कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिलने की संभावना नहीं

By

Published : Nov 24, 2020, 7:37 PM IST

कांग्रेस को नये अध्यक्ष के लिए अभी इंतजार करना पड़ सकता है. कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने मंगलवार को पार्टी के भीतर अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर चर्चा की. इसमें हुई चर्चा से पता चलता है कि फरवरी से पहले नया अध्यक्ष कांग्रेस को मिलना संभव नहीं है.

congress
कांग्रेस

नई दिल्ली : कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (सीईए) ने मंगलवार को पार्टी के भीतर अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर चर्चा की. हालांकि, ऐसा लगता है कि पार्टी फरवरी के महीने से पहले नया अध्यक्ष नहीं बना पाएगी. सीईए वर्तमान में अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) के सदस्यों की मतदाता सूची पर काम कर रहा है, जो पार्टी अध्यक्ष का चुनाव करेंगे. सूची एक महीने के भीतर पूरी होने की उम्मीद है.

मतदाता सूची 20-25 दिनों में तैयार होगी

सीईए के सदस्यों में से एक ने कहा कि मतदाता सूची 20-25 दिनों के भीतर तैयार हो जाएगी. इसके बाद इसे कांग्रेस अध्यक्ष को सौंप दिया जाएगा. उसके बाद सीडब्ल्यूसी (कांग्रेस वर्किंग कमेटी) देखेगी कि चुनाव कब कराना है. सीडब्ल्यूसी का आदेश मिलने के बाद चुनाव कराने के लिए हमें कम से कम एक महीने की आवश्यकता होगी.

पढ़ें-जम्मू-कश्मीर: रोशनी घोटाले पर कानून मंत्री का स्थानीय नेताओं पर गंभीर आरोप

पिछली बार, राहुल गांधी को 2017 में कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में चुना गया था, लेकिन उन्होंने 2019 में पद से इस्तीफा दे दिया. सीईए सदस्य ने बताया कि अभी भी सीडब्ल्यूसी ने राहुल गांधी का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है. हालांकि, एआईसीसी संविधान के अनुसार उनकी अध्यक्षता 2022 में समाप्त हो जाएगी.

इस बार बचे हुए कार्यकाल के लिए ही चुनाव होंगे, लेकिन सभी फैसलों का एकमात्र अधिकार सीडब्ल्यूसी के पास है.
कांग्रेस पार्टी अपनी कार्यसमिति के लिए भी चुनाव करवाने जा रही है. सीडब्ल्यूसी में 12 सदस्यों को सीधे पार्टी अध्यक्ष द्वारा नामित किया जाएगा, जबकि 11 पदों के लिए चुनाव होंगे. सीडब्ल्यूसी चुनावों के लिए 4 सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए और 2 सीटें एससी /एसटी के लिए आरक्षित हैं.

पढ़ें-भाजपा नेता का तंज, कोरोना टीका कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव नहीं

सीईए ने एआईसीसी सदस्यों के लिए डिजिटल आईडी का विचार भी प्रस्तावित किया है. आईडी कार्ड में एक बार कोड होगा, जिसमें सदस्यों के सभी डिटेल शामिल किए जाएंगे. हालांकि, कांग्रेस अध्यक्ष के लिए डिजिटल चुनावों पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

डिजिटल आईडी कार्ड का प्रस्ताव दिया

इस मामले के बारे में पूछे जाने पर सीईए सदस्य ने कहा कि हमने डिजिटल आईडी कार्ड का प्रस्ताव दिया है. अब सीडब्ल्यूसी द्वारा अंतिम निर्णय लिया जाएगा कि क्या वे इसके माध्यम से चुनाव करना चाहते हैं? अभी सीईए केवल यह कह सकता है कि चुनाव मतपत्रों की पिछली प्रक्रियाओं की तरह होंगे.

मतदाता सूची में 1500 से अधिक एआईसीसी सदस्य होंगे. सीईए को अभी भी 2-3 राज्यों से सूची नहीं मिली है.
यह बैठक दिल्ली में एआईसीसी मुख्यालय में मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी. कृष्णा बायरे गौड़ा, जोथिमनी, अरविंदर सिंह लवली और राजेश मिश्रा भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details