दिल्ली

delhi

संसद अहंकार की ईंटों से नहीं, बल्कि संवैधानिक मूल्यों से बनती है: राहुल

By

Published : May 24, 2023, 2:13 PM IST

गृह मंत्री अमित शाह ने आज प्रेस कॉफ्रेंस में कहा कि हमने सभी दलों को निमंत्रण भेजा है. इस पर राजनीति नहीं करनी चाहिए.

Etv Bharat
Etv Bharat कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि संसद के नए भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों नहीं कराया जाना और समारोह में भी उन्हें आमंत्रित नहीं किया जाना देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद का अपमान है. उन्होंने यह भी कहा कि संसद अहंकार के इंटों से नहीं, बल्कि संवैधानिक मूल्यों से बनती है. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'राष्ट्रपति से संसद का उद्घाटन न करवाना और न ही उन्हें समारोह में बुलाना - यह देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद का अपमान है. संसद अहंकार की ईंटों से नहीं, बल्कि संवैधानिक मूल्यों से बनती है.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा, 'संसद में 'लोकतंत्र' की शहनाई बजनी चाहिए, लेकिन जब से स्वघोषित विश्वगुरु पधारे हैं 'एकतंत्र' की तोप चलाई जा रही है. इमारत नहीं, नीयत बदलो!' विपक्ष के 19 दलों ने बुधवार को ऐलान किया कि वे संसद के नए भवन के उद्घाटन समारोह का सामूहिक रूप से बहिष्कार करेंगे क्योंकि इस सरकार के कार्यकाल में संसद से लोकतंत्र की आत्मा को निकाल दिया गया है और समारोह से राष्ट्रपति को दूर रखकर 'अशोभनीय कृत्य' किया गया है.

पढ़ें:New Parliament Building : संसद भवन के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगी TDP, YSRCP

उन्होंने एक संयुक्त बयान में यह आरोप भी लगाया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को उद्घाटन समारोह से दरकिनार करना और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा संसद के नए भवन का उद्घाटन करने का फैसला लोकतंत्र पर सीधा हमला है. उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 मई को संसद के नए भवन का उद्घाटन करेंगे. इससे पहले कांग्रेस समेत 19 विपक्षी दलों ने इस कार्यक्रम से दूरी बनाने का एलान किया है. वहीं, टीडीपी और वाईएसआरसीपी ने कार्यक्रम में शामिल होने की बात कही है.

पीटीआई-भाषा

ABOUT THE AUTHOR

...view details